प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी 28 मई, 2023 को नए संसद भवन का उद्घाटन करेंगे

  • whatsapp
  • Telegram
  • koo
प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी 28 मई, 2023 को नए संसद भवन का उद्घाटन करेंगे


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 28 मई को नवनिर्मित संसद भवन का उद्घाटन करने वाले हैं। लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने उद्घाटन के लिए निमंत्रण देने के लिए गुरुवार को व्यक्तिगत रूप से प्रधानमंत्री से मुलाकात की, जैसा कि लोकसभा सचिवालय ने पुष्टि की है।

सचिवालय के अनुसार, नए संसद भवन में लोकसभा कक्ष में 888 सदस्यों और राज्यसभा कक्ष में 300 सदस्यों को आराम से बैठने की जगह है। दोनों सदनों का संयुक्त सत्र होने की स्थिति में कुल 1,280 सदस्यों को लोकसभा कक्ष में समायोजित किया जा सकता है।

चार मंजिला इमारत आरआरएस 970 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत से बनाई जा रही है। इसमें 1,224 सांसद हो सकते हैं। इसके अलावा इसमें एक विशाल संविधान हॉल है जो भारत की लोकतांत्रिक विरासत को प्रदर्शित करेगा। इमारत में भोजन क्षेत्र और पर्याप्त पार्किंग स्थान भी है।

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ फैशन टेक्नोलॉजी (निफ्ट) ने एक नई वर्दी तैयार की है, जिसे दोनों सदनों के कर्मचारियों द्वारा काम किया जाएगा। नए भवन में तीन नए दरवाजे भी हैं- ज्ञान द्वार, शक्ति द्वार और कर्म द्वार। इसमें एमपीएस, वीआईपी और आगंतुकों के लिए भी एक अलग प्रविष्टि है।

नए संसद भवन की आधारशिला प्रधानमंत्री ने 10 दिसंबर, 2020 को रखी थी। लोकसभा सचिवालय द्वारा बताए गए अनुसार, नए भवन का निर्माण उल्लेखनीय रूप से कम अवधि के भीतर उच्च गुणवत्ता वाली कारीगरी के साथ पूरा किया गया है।

मौजूदा संसद भवन, जिसका निर्माण 1927 में किया गया था, अब 96 साल पुराना हो गया है। समय के साथ, यह वर्तमान आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए अपर्याप्त पाया गया। लोकसभा और राज्यसभा दोनों ने प्रस्ताव पारित कर सरकार से संसद के लिए एक नया भवन बनाने का आग्रह किया, जिससे इस परियोजना की प्राप्ति हुई।


Next Story
Share it