कोरोना से मौतों के मामले में तीसरा देश बना भारत, 4 लाख से ज्यादा की गई जान

  • whatsapp
  • Telegram
  • koo
कोरोना से मौतों के मामले में तीसरा देश बना भारत, 4 लाख से ज्यादा की गई जान

भारत, अमेरिका और ब्राजील के बाद 4 लाख से ज्यादा कोविड मौतों को रिपोर्ट करने वाला तीसरा देश बन गया है. इनके अलावा मेक्सिको एकमात्र ऐसा देश है, जिसने 2 लाख से ज्यादा मौतें दर्ज की हैं. वहीं दस देशों में एक लाख से ज्यादा लोगों ने कोविड और उससे संबंधित दिक्कतों के चलते दम तोड़ा है. 6 लाख मौतों के साथ, अमेरिका इस लिस्ट में सबसे ऊपर है और उसके बाद ब्राजील, भारत, मैक्सिको और पेरू हैं.

एक रिपोर्ट में कहा गया है कि प्रति दस लाख की आबादी पर COVID से हुई मौतों को देखें तो भारत की स्थिति बाकी देशों से बेहतर है. देश में यह आंकड़ा 287 है. जबकि रूस में 916, फ्रांस, मैक्सिको, अमेरिका और यूके में 1,000 से 2,000 के बीच है. इस मामले में पेरू के हालात सबसे ज्यादा खराब हैं. यहां प्रति दस लाख की आबादी पर 5,765 मौतें रिकॉर्ड की गई हैं.

वहीं कोलंबिया, इटली और ब्राजील अन्य तीन देश हैं, जिन्होंने अब तक एक लाख से ज्यादा मौतें देखी हैं, यहां प्रति मिलियन डेथ रेट 2000 से ज्यादा है, हालांकि ये 3 हजार से नीचे है. भारत में डेथ रेट 100 संक्रमण के मामलों के हिसाब से 1.3 है, जो इन देशों के मुकाबले सबसे कम है. अन्य बड़े एशियाई देशों और उसके पड़ोसियों की तुलना में भारत में प्रति मिलियन डेथ रेट का अनुपात सबसे ज्यादा है.

अराधना मौर्या

Next Story
Share it