केंद्र सरकार का ऐलान दिसंबर तक 94 करोड लोगों को लग चुकी होगी वैक्सीन जानिए सरकार की रणनीति

  • whatsapp
  • Telegram
  • koo
केंद्र सरकार का ऐलान दिसंबर तक 94 करोड लोगों को लग चुकी होगी वैक्सीन जानिए सरकार की रणनीति

देश में वैश्विक महामारी के संक्रमण को रोकने के लिए केंद्र सरकार अपनी कोरोना वैक्सीनेशन रणनीति बदलने के साथ ही दिसंबर 2021 तक 18 वर्ष से अधिक आयु के सभी 94 करोड़ लोगों को टीका लगाने की योजना तैयार कर चुकी है। जिसकी जानकारी कल स्वयं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा राष्ट्र को संबोधित करने के दौरान दी गई।

केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने वैक्सीनेशन के उपलक्ष पर बोलते हुए कहा है कि जुलाई तक टीकाकरण के लिए 53.6 करोड़ वैक्सीन की खुराक उपलब्ध हैं,जबकि सभी 94 करोड़ लोगों को वैक्सीन लगाने के लिए अगस्त-दिसंबर के बीच 133.6 करोड़ और खुराक देने की व्यवस्था की जा रही है।

इतना ही नहीं उन्होंने कहा कि इन 53.6 करोड़ वैक्सीन खुराकों में से लगभग एक तिहाई या 18 करोड़ खुराक सीधे राज्य सरकारों या अस्पतालों द्वारा खरीदी गई थीं। उन्होंने बताया कि अगस्त से दिसंबर तक कोविशील्ड की 50 करोड़, कोवैक्सिन की 38.6 करोड़, बायोलॉजिकल ई से 30 करोड़, स्पुतनिक वी की 10 करोड़ और जाइडस कैडिला की पांच करोड़ खुराक उपलब्ध होगी।

आपको बता दें कि अभी तक 94 करोड लोगों के लिए पर्याप्त वैक्सीन उपलब्ध हो चुकी है। केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने बताया कि जनवरी से दिसंबर तक देश के टीकाकरण अभियान में इस्तेमाल होने वाले टीकों की कुल संख्या 187.2 करोड़ तक पहुंच जाएगी। भूषण ने कहा कि ये 94 करोड़ लोगों को टीका लगाने के लिए पर्याप्त होगा।

स्वास्थ्य सचिव ने कहा कि आने वाले दिनों में टीकाकरण की गति बढ़ेगी कि जून के लिए 12 करोड़ खुराक उपलब्ध हैं. रूस के स्पुतनिक वी पर, कोविशील्ड और कोवैक्सिन के बाद आपातकालीन उपयोग प्राधिकरण दिया जाने वाला तीसरा टीका घरेलू स्तर पर पांच और कंपनियों द्वारा विकसित किया जाएगा, दो के अलावा जो पहले से ही शॉट पर काम कर रहे हैं। केंद्र सरकार के आंकड़ों के अनुसार अभी तक 10 राज्यों के मुख्यमंत्री ने मई में पत्र लिखकर केंद्र सरकार द्वारा स्वयं वैक्सीन खरीदने का अनुरोध भी किया है, जिसकी जानकारी कल स्वयं प्रधानमंत्री द्वारा देश को दी गई।


नेहा शाह

Next Story
Share it