आज प्रधानमंत्री करेंगे ने संसद भवन का भूमि पूजन 971 करोड़ का खर्च जाने क्या है खासियत

  • whatsapp
  • Telegram
  • koo
आज प्रधानमंत्री करेंगे ने संसद भवन का भूमि पूजन  971 करोड़ का खर्च जाने क्या है खासियत


इन दिनों सुर्खियों में भारत का नया संसद भवन छाया हुआ है।

आपको बता दें कि भारत में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार के नेतृत्व में नया संसद भवन बनने जा रहा है जिसका आज भूमि पूजन है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार यानी आज संसद भवन का भूमिपूजन और शिलान्यास करेंगे। बताया जा रहा है कि समारोह में कई बड़े राजनेता केंद्रीय मंत्री व कई देशों के राजदूत भी शामिल होंगे। प्रधानमंत्री 12:55 पर नए संसद भवन का शिलान्यास करेंगे। जिसके बाद 1:00 बजे भूमि पूजन का कार्यक्रम होगा। इसके बाद 1:30 बजे सर्वधर्म प्रार्थना। अंतिम में 2:15 पर प्रधानमंत्री राष्ट्र को संबोधित करेंगे।

आपको बता दें कि नया संसद भवन 4 मंजिल का बनने वाला है जिसका कोई खर्चा 971 करोड़ का होगा। अनुमानित लागत से 64500 वर्ग मीटर क्षेत्रफल में किए जाने का प्रस्ताव है। आपको बता दें कि इसका निर्माण कार्य भारत की स्वतंत्रता की 75 वीं वर्षगांठ तक हो जाएगा।

संसद भवन के निर्माण का प्रस्ताव उपराष्ट्रपति और राज्यसभा के सभापति नायडू एवं लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला की अध्यक्षता में 5 अगस्त को किया गया था।

आपको बता दें कि हमारा नया संसद भवन पहले के मुकाबले अब ज्यादा आकर्षण का केंद्र बनेगा।जहां पर हर एक विशेष कार्य के लिए एक विशेष कार्यालय होगा।

नए भवन को सभी आधुनिक दृश्य श्रव्य संचार सुविधाओं और डाटा नेटवर्क प्रणालियों से सुसज्जित किया जाएगा। यह सुनिश्चित करने के लिए विशेष ध्यान दिया जा रहा है कि निर्माण कार्य के दौरान संसद के सत्र क्या आयोजन में कम से कम व्यवधान हो और पर्यावरण संबंधी और सुरक्षा उपायों का पालन किया जाए।

लोकसभा सचिवालय के मुताबिक नए संसद भवन के लोक सभा कक्ष में 888 सदस्यों की बैठने की उचित व्यवस्था की जाएगी। जिसमें संयुक्त सत्र में डेढ़ हजार लोगों के बैठने की व्यवस्था होगी।

आपको बता दें कि संसद भवन में गौरवशाली विरासत को भी दर्शाया जाएगा। देश के कोने-कोने से आए शिल्पकार व दस्तकार अपनी कला के माध्यम से इस भवन में सांस्कृतिक परिवेश बनाएंगे। नया संसद भवन आधुनिक तकनीकों से विकसित होगा। तथा पिछले संसद भवन के मुकाबले सुरक्षा के लिए अधिक मजबूत भी। बताया जा रहा है कि लोकसभा मौजूदा आकार से काफी बड़ी होगी। आपको बता दें कि अब आम आदमी भी संसद भवन की रूपरेखा को देख सकेगा क्योंकि डिजाइन योजना में संवैधानिक गैलरी को भी महत्व दिया गया है जिससे आम लोग भी इसे देख सके।

आपको बता दें कि संसद भवन को हरित प्रौद्योगिकी के मद्देनजर बनाया जाएगा जिससे पर्यावरण का माहौल भी उचित रूप से बना रहे तथा देखने वाले को पर्यावरण के प्रति जागरूकता महसूस हो। हमारा वर्तमान संसद भवन 6 एकड़ में फैला हुआ है तथा नया संसद भवन इससे काफी बड़ा होगा। जो आगे चलकर पूरे विश्व के लिए आकर्षण का केंद्र बनेगा।

आपको बता दें कि हमारे देश की स्वतंत्रता की 75 वीं वर्षगांठ तक नया संसद भवन बनकर तैयार हो जाएगा। जिसका शिलान्यास व भूमि पूजन करने के लिए आज देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 12:55 पर स्थल तक पहुंच जाएंगे।

नेहा शाह

Next Story
Share it