अग्नि सीरीज की नई मिसाइल Agni Prime का हुआ सफल परीक्षण, जानें क्‍या हैं खूबियां

  • whatsapp
  • Telegram
  • koo
अग्नि सीरीज की नई मिसाइल Agni Prime का हुआ सफल परीक्षण, जानें क्‍या हैं खूबियां

रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन ने सोमवार को एक और मिसाइल का सफल परीक्षण किया है. इसका नाम अग्नि प्राइम मिसाइल है. अग्नि प्राइम या अग्नि पी मिसाइल अग्नि क्लास की ही न्यू जेनरेशन वाली एडवांस मिसाइल है. इसकी रेंज 1 हजार से 2 हजार किलोमीटर के बीच है. यह बैलिस्टिक मिसाइल न्यूक्लियर बम को लेकर जाने में सक्षम है. सोमवार को ओडिशा के बालासोर में मौजूद डॉक्टर अब्दुल कलाम द्वीप के पास से इसका परीक्षण किया गया. यह परीक्षण 28 जून को सुबह करीब 11 बजे हुआ था.

सूत्रों के अनुसार यह परीक्षण आने वाले दिनों में और बड़ी तादाद में किए जाने की संभावना है जिसके बाद विश्व के कई देश नाराजगी जाहिर कर सकते हैं. हालांकि भारत अपनी ताकत अपनी क्षमता को बढ़ाने के उद्देश्य से आज विश्व के मानचित्र पर अपना एक नया चेहरा उजागर कर चुका है. मिसाइलों का परीक्षण कर भारत इस क्षेत्र में आज पूरे विश्व में मील का पत्थर साबित करने का काम कर चुका है.

यहां खास बात यह है कि अधिकांश मिसाइलों का निर्माण स्वदेशी ज्ञान कौशल से किया गया है. विश्व के कई देश भारतीय मिसाइलों को खरीदने की चाह रखने लगे हैंजो दिखाता है कि भारत इस क्षेत्र में अग्रसर है.इस परीक्षण को देखते हुए विश्व के कई देश नाराजगी जाहिर कर सकते हैं, लेकिन भारत अपनी ताकत अपनी क्षमता को बढ़ाने के उद्देश्य से आज विश्व के मानचित्र पर अपना एक नया चेहरा उजागर कर चुका है. मिसाइलों का परीक्षण कर भारत इस क्षेत्र में आज पूरे विश्व में मानो मील का पत्थर साबित हो चुका है. अधिकांश मिसाइलें स्वदेशी ज्ञान कौशल से बने हुए हैं.

अराधना मौर्या

Tags:    DRDOmissile launch
Next Story
Share it