सरकार का बड़ा फैसला: 1 मई से 18 साल से ऊपर सभी को लगेगी कोरोना वैक्सीन....

  • whatsapp
  • Telegram
  • koo
सरकार का बड़ा फैसला: 1 मई से 18 साल से ऊपर सभी को लगेगी कोरोना वैक्सीन....



भारत सरकार ने देश में बढ़ते कोरोना संकट को देखते हुए 1 मई से 18 साल से ऊपर के सभी लोगों को कोरोना वैक्सीन लगाने की अनुमति दे दी है. मोदी सरकार ने सोमवार को ये फैसला लिया. फैसले के मुताबिक भारत सरकार ने 1 मई से COVID-19 टीकाकरण की उदारीकृत और त्वरित चरण 3 रणनीति की घोषणा की जिसमें 18 वर्ष से अधिक आयु के सभी लोग टीका प्राप्त करने के लिए पात्र हैं.

बैठक में प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि सरकार पिछले एक साल से ज्यादा वक्त से यह सुनिश्चित करने के लिए काम कर रही है कि कम से कम समय में ज्यादा से ज्यादा संख्या में भारतीय कोरोना का टीका लगवा सकें.

जहां एक ओर देश में कोरोना वैक्सीन के उत्पादन को बढ़ाया जाएगा वहीं साथ ही विदेशी कंपनियों से टीकाकरण अभियान में मदद भी ली जाएगी. वैक्सीन बनाने वाली कंपनियां वैक्सीन की आधी सप्लाई पहले राज्यों को करेंगी. राज्य सरकारें जहां 18 साल से ऊपर किसी भी व्यक्ति को वैक्सीन दे सकती हैं.

वहीं राज्य सरकारों को ये अधिकार है कि वे जरूरत पड़ने पर सीधे मैन्युफैक्चरर से वैक्सीन मांग सकती हैं. बता दें कि राज्यों के सीएम 18 साल के अधिक उम्र के लोगों को वैक्सीन देने की लगातार मांग कर रहे थे.

अराधना मौर्या

Next Story
Share it