पर्यावरण संरक्षण के लिए राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की पहल- रविवार को मोहन भागवत कुंभ में होंगे शामिल....

  • whatsapp
  • Telegram
  • koo
पर्यावरण संरक्षण के लिए राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की पहल- रविवार को मोहन भागवत कुंभ में होंगे शामिल....



हमेशा की तरह हरिद्वार में औपचारिक रूप से महाकुंभ की शुरुआत कब की हो चुकी है। इस बीच राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के संचालक मोहन भागवत 4 और 5 अप्रैल को हरिद्वार में महाकुंभ में डुबकी लगाने पहुंचेंगे।

आपको बता दें कि इस दौरान भर रविवार की शाम हरिद्वार में पर्यावरण समिति महाकुंभ की ओर से आयोजित भारतीय परंपरा में पर्यावरण विषय कार्यक्रम में भाग लेंगे तथा उसे संबोधित करेंगे। आपको बता दें कि कार्यक्रम में पर्यावरण समिति महाकुंभ के अध्यक्ष अवधेश संस्कृति विश्वविद्यालय के कुलपति चिन्मय पांड्या करेंगे। सूत्रों के अनुसार कार्यक्रम का समय शाम को 7:00 बजे है और दिव्य प्रेम मिशन आश्रम में संपन्न होगा। इस कार्यक्रम के अलावा मोहन भागवत सतनाम साक्षी घाट, और अमरपुरा घाट का लोकार्पण भी करेंगे।

आपको बता दें कि हरिद्वार का महाकुंभ 30 अप्रैल तक चलेगा जिसमें तीन शाही स्नान होंगे। इसी के साथ आपको बता दें कि हरिद्वार में सुरक्षा का बेहद ध्यान रखा गया है सुरक्षा और व्यवस्था की दृष्टि से मेले में 23 सेक्टर विभाजित है।

यहां पर आए सभी श्रद्धालुओं को 72 घंटे पूर्व कोविड-19 की जांच करवाना आवश्यक है। इसी के साथ हरिद्वार के महाकुंभ में आने वाले प्रत्येक यात्री को महा कुंभ मेला 2021 के वेब पोर्टल पर अपना पंजीकरण करवाना होगा। केवल उन्हीं व्यक्तियों को अनुमति मिलेगी जो पहले से ही पंजीकृत होंगे। आपको बता दें कि महामारी को देखते हुए हरिद्वार महाकुंभ की अवधि भी घटाई गई है। जिसको लेकर के 4 और 6 अप्रैल को मोहन भागवत हरिद्वार में महाकुंभ में प्रवेश करेंगे जहां पर वह एक नई पर्यावरण योजना का लोकार्पण करेंगे।

नेहा शाह

Next Story
Share it