पीएम मोदी संयुक्त अरब अमीरात के दो दिवसीय दौरे पर

  • whatsapp
  • Telegram
पीएम मोदी संयुक्त अरब अमीरात के दो दिवसीय दौरे पर

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज से संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) की दो दिवसीय यात्रा पर होंगे। यात्रा के दौरान श्री मोदी संयुक्त अरब अमीरात के राष्ट्रपति शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान के साथ द्विपक्षीय बैठक करेंगे। दोनों नेता देशों के बीच रणनीतिक साझेदारी को और गहरा, विस्तारित और मजबूत करने के तरीकों पर चर्चा करेंगे और आपसी हित के क्षेत्रीय और अंतर्राष्ट्रीय मुद्दों पर विचारों का आदान-प्रदान करेंगे।

पिछले आठ महीनों में श्री मोदी और यूएई के राष्ट्रपति के बीच यह पांचवीं मुलाकात होगी। नई दिल्ली में मीडिया को जानकारी देते हुए, विदेश सचिव विनय मोहन क्वात्रा ने कहा कि प्रधान मंत्री संयुक्त अरब अमीरात के उपराष्ट्रपति, प्रधान मंत्री और रक्षा मंत्री से भी मिलेंगे और दुबई में आयोजित होने वाले विश्व सरकार शिखर सम्मेलन 2024 में भाग लेंगे और एक विशेष भाषण देंगे।

प्रधानमंत्री मोदी अबू धाबी में पहले हिंदू मंदिर 'बोचासनवासी अक्षर पुरूषोत्तम स्वामीनारायण संस्था' (बीएपीएस) मंदिर का उद्घाटन करेंगे। वह अबू धाबी के जायद स्पोर्ट्स सिटी में एक कार्यक्रम में संयुक्त अरब अमीरात में भारतीय समुदाय को भी संबोधित करेंगे। 2015 के बाद से यह प्रधान मंत्री मोदी की संयुक्त अरब अमीरात की सातवीं यात्रा होगी और पिछले आठ महीनों में तीसरी यात्रा होगी। विदेश मंत्रालय ने कहा, भारत और यूएई के बीच मजबूत राजनीतिक, सांस्कृतिक और आर्थिक संबंधों पर आधारित मधुर, घनिष्ठ और बहुआयामी संबंध हैं। अगस्त 2015 में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की संयुक्त अरब अमीरात की ऐतिहासिक यात्रा के बाद, दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों को व्यापक रणनीतिक साझेदारी तक बढ़ाया गया है।

सीमा पार लेनदेन के लिए भारतीय रुपये और संयुक्त अरब अमीरात दिरहम के उपयोग को बढ़ावा देने के लिए दोनों देशों ने फरवरी 2022 में एक व्यापक आर्थिक साझेदारी समझौते (सीईपीए) और पिछले साल जुलाई में एक स्थानीय मुद्रा निपटान (एलसीएस) प्रणाली पर हस्ताक्षर किए। 2022-23 में लगभग 85 बिलियन डॉलर के द्विपक्षीय व्यापार के साथ दोनों देश एक-दूसरे के शीर्ष व्यापारिक साझेदारों में से एक हैं। 2022-23 में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश के मामले में यूएई भारत के शीर्ष 4 निवेशकों में भी शामिल है।

अपनी यूएई यात्रा पूरी करने के बाद प्रधानमंत्री मोदी कल दोपहर दोहा, कतर भी जाएंगे। विदेश सचिव ने बताया कि यात्रा के दौरान श्री मोदी कतर के अमीर शेख तमीम बिन हमद के साथ द्विपक्षीय बैठक करेंगे।

कतर से आठ भारतीय पूर्व नौसेना दिग्गजों की रिहाई पर मीडिया के एक सवाल का जवाब देते हुए, श्री क्वात्रा ने कतर सरकार के फैसले की सराहना की। उन्होंने कहा, प्रधानमंत्री मोदी ने स्वयं व्यक्तिगत रूप से इस मामले में सभी घटनाक्रमों की लगातार निगरानी की है और कभी भी ऐसी किसी भी पहल से पीछे नहीं हटे हैं जो भारतीय नागरिकों की घर वापसी सुनिश्चित कर सके।

Next Story
Share it