पीएम मोदी ‘ब्रिक्स समिट’ में हिस्सा लेने के लिए रूस रवाना

  • whatsapp
  • Telegram
पीएम मोदी ‘ब्रिक्स समिट’ में हिस्सा लेने के लिए रूस रवाना


प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ब्रिक्स समिट (सम्मेलन) में हिस्सा लेने के लिए रूस के लिए रवाना हो चुके हैं। ब्रिक्स समिट के दौरान पीएम मोदी की रूसी राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन समेत कई नेताओं के साथ द्विपक्षीय वार्ता भी होगी। पीएम मोदी 16वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए दो दिन के दौरे पर रहेंगे।

पीएम ने अपनी इस यात्रा को लेकर एक वक्तव्य जारी किया है। प्रधानमंत्री ने लिखा है कि रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के निमंत्रण पर आज कजान के दो दिन के दौरे पर जा रहा हूं, जहां 16वां ब्रिक्स शिखर सम्मेलन होगा। पीएम के बयान में कहा गया है कि भारत ब्रिक्स के भीतर घनिष्ठ सहयोग को महत्व देता है जो वैश्विक विकास के एजेंडे, सुरक्षा के लिए बहुपक्षवाद, जलवायु परिवर्तन, आर्थिक सहयोग, लचीली आपूर्ति श्रृंखलाओं के निर्माण, सांस्कृतिक और लोगों से लोगों के जुड़ाव को बढ़ावा देने जैसे मुद्दों पर बातचीत और चर्चा के लिए एक महत्वपूर्ण मंच के रूप में उभरा है। पिछले साल नए सदस्यों को शामिल करने के साथ ब्रिक्स के विस्तार ने वैश्विक हितों के लिए इसकी समावेशिता और एजेंडे को आगे बढ़ाया है।

पीएम के बयान में ये भी जिक्र है कि जुलाई 2024 में मॉस्को में आयोजित वार्षिक शिखर सम्मेलन के आधार पर, कज़ान की उनकी यात्रा भारत-रूस के बीच रणनीतिक साझेदारी को और मजबूत करेगी। पीएम ने कहा है कि वो ब्रिक्स के अन्य नेताओं से भी मिलने के लिए उत्सुक हैं।

Next Story
Share it