PM CARES फंड भारत सरकार का फंड नहीं है, इसे 'पब्लिक अथॉरिटी' का लेबल नहीं दिया जा सकता है

  • whatsapp
  • Telegram
  • koo
PM CARES फंड भारत सरकार का फंड नहीं है, इसे पब्लिक अथॉरिटी का लेबल नहीं दिया जा सकता है


सूचना का अधिकार अधिनियम प्रधान मंत्री की नागरिक सहायता और आपातकालीन स्थिति में राहत (पीएम केयर) फंड पर लागू नहीं है, क्योंकि ट्रस्ट अधिनियम के तहत परिभाषित "सार्वजनिक प्राधिकरण" के रूप में योग्य नहीं है, केंद्र सरकार ने दिल्ली उच्च न्यायालय को सूचित किया मंगलवार को |

हलफनामे में आगे कहा गया है कि PM CARES फंड भारत के संविधान या संसद या राज्य विधानमंडल द्वारा बनाए गए किसी कानून के तहत नहीं बनाया गया है। "यह ट्रस्ट न तो इरादा है और न ही वास्तव में किसी सरकार द्वारा स्वामित्व, नियंत्रित या पर्याप्त रूप से वित्तपोषित है और न ही सरकार का कोई साधन है। ट्रस्ट के कामकाज में किसी भी तरह से प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से केंद्र सरकार या किसी भी राज्य सरकार का कोई नियंत्रण नहीं है।

पीएम केयर फंड के कामकाज में अधिक पारदर्शिता की मांग करने वाली एक याचिका पर उच्च न्यायालय के समक्ष केंद्र की दलील आई। केंद्र ने कोर्ट में एक पन्ने का जवाब दाखिल किया था, जिससे कोर्ट नाराज हो गया था। मंगलवार को दायर विस्तृत हलफनामा पिछले साल जुलाई में केंद्र द्वारा दायर जवाब के बाद का है।

केंद्र ने अपनी प्रतिक्रिया में आगे कहा कि न्यासी बोर्ड की संरचना जिसमें पदेन सार्वजनिक पद के धारक शामिल हैं, "केवल प्रशासनिक सुविधा के लिए और ट्रस्टीशिप के सुचारू उत्तराधिकार के लिए है"। केंद्रीय गृह मंत्री और केंद्रीय वित्त मंत्री, रतन टाटा, टाटा संस के पूर्व अध्यक्ष, केटी थॉमस, पूर्व न्यायाधीश, सुप्रीम कोर्ट और करिया मुंडा, पूर्व डिप्टी स्पीकर के साथ पीएम केयर्स फंड के न्यासी बोर्ड का गठन करते हैं।

जबकि याचिकाकर्ताओं ने तर्क दिया है कि PM CARES फंड को सरकारी फंड के रूप में पेश किया गया है और यह इंगित किया गया है कि "उपराष्ट्रपति जैसे सरकार के उच्च पदाधिकारियों ने राज्यसभा सदस्यों से दान करने का अनुरोध किया था", सरकार ने इस तर्क को खारिज कर दिया है पीएम केयर फंड एक "सार्वजनिक धर्मार्थ ट्रस्ट" है, जो केवल स्वैच्छिक दान स्वीकार करता है।

PM CARES फंड केंद्र सरकार का व्यवसाय नहीं है और इससे फंड या वित्त प्राप्त नहीं होता है। "PM CARES फंड को PMNRF की तर्ज पर प्रशासित किया जाता है, क्योंकि दोनों की अध्यक्षता प्रधान मंत्री करते हैं," यह कहते हुए कि फंड राष्ट्रीय प्रतीक और डोमेन नाम http://gov.in का उपयोग करता है क्योंकि उनका उपयोग पीएमएनआरएफ द्वारा किया जाता है।

1 अप्रैल, 2020 को स्थापित, PM CARES फंड का इरादा COVID-19 प्रकोप जैसी आपातकालीन स्थितियों से निपटने के लिए धर्मार्थ योगदान प्राप्त करना है।

कृष्णा सिंह

Next Story
Share it