सत्ता में आने पर गैरसैंण को उत्तराखंड की स्थायी राजधानी बनाने का कांग्रेस का वादा

  • whatsapp
  • Telegram
  • koo
सत्ता में आने पर गैरसैंण को उत्तराखंड की स्थायी राजधानी बनाने का कांग्रेस का वादा

उत्तराखंड में अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले कांग्रेस ने सोमवार को वादा किया कि वह सत्ता में आने के दो-तीन साल के भीतर गैरसैंण को राज्य की स्थायी राजधानी बनाएगी। कांग्रेस महासचिव और पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत ने यहां एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, "हम पहले गैरसैंण में एक स्थायी राजधानी के लिए आवश्यक बुनियादी ढांचा तैयार करेंगे और फिर सत्ता में आने के दो-तीन साल के भीतर राज्य की राजधानी को वहां स्थानांतरित कर देंगे।"

रावत ने राज्य सरकार पर गैरसैंण के विकास के लिए कुछ नहीं करने का भी आरोप लगाया। उन्होंने कहा, 'हम भाजपा सरकार से पूछना चाहते हैं कि उसने पिछले पांच साल में गैरसैंण में बुनियादी ढांचे के विकास के लिए क्या किया। सचिवालय भवन और आवासीय भवनों के लिए स्वीकृत 57 करोड़ रुपये की राशि कहां गई?' रावत ने पूछा।

कांग्रेस नेता ने कहा कि भरारीसैंण, जहां गैरसैंण विधानसभा स्थित है, को उनके मुख्यमंत्री के कार्यकाल के दौरान एक अधिसूचित क्षेत्र घोषित किया गया था क्योंकि एक राजधानी शहर के लिए आवश्यक बुनियादी ढांचे को वहां विकसित किया जाना था। उन्होंने भाजपा सरकार पर इसे गैर-अधिसूचित करने का आरोप लगाया और उन लोगों के नामों की सूची जारी करने को कहा, जिन्होंने भरारीसैंण में जमीन खरीदी थी।

इस बीच, मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि भाजपा ने गैरसैंण को उत्तराखंड की ग्रीष्मकालीन राजधानी बनाया है और इसके विकास के लिए जो भी आवश्यक होगा वह करना जारी रखेगी। धामी ने कहा, "हमने गैरसैंण को ग्रीष्मकालीन राजधानी बनाया है। हम इसके विकास के लिए जो भी आवश्यक होगा, करते रहेंगे। उन्हें (कांग्रेस) इसके बारे में चिंता करने की जरूरत नहीं है।"

Tags:    Harish Rawat
Next Story
Share it