चुनाव आयोग ने आप को एक राष्ट्रीय पार्टी के रूप में मान्यता दी

  • whatsapp
  • Telegram
  • koo
चुनाव आयोग ने आप को एक राष्ट्रीय पार्टी के रूप में मान्यता दी


राष्ट्रीय राजनीति पर प्रभाव डालने वाले महत्वपूर्ण फैसलों में, चुनाव आयोग ने सोमवार को आम आदमी पार्टी (आप) को एक राष्ट्रीय पार्टी के रूप में मान्यता दी और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी, भाकपा और तृणमूल कांग्रेस से इस मान्यता को वापस ले लिया।

जहां आप नेताओं ने राष्ट्रीय पार्टी के दर्जे की सराहना की, वहीं तृणमूल कांग्रेस सौगत रॉय ने कहा कि पार्टी ने कई बाधाओं का मुकाबला किया है और "इससे भी पार पा लेगी"। चुनाव आयोग का यह फैसला कर्नाटक विधानसभा चुनाव के प्रचार अभियान और तेलंगाना, मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में इस साल के अंत तक होने वाले विधानसभा चुनाव से कुछ महीने पहले आया है।

राष्ट्रीय पार्टी का दर्जा गंवाना राकांपा और तृणमूल कांग्रेस दोनों के लिए झटका है। बंगाल में सत्तारूढ़ पार्टी की स्पष्ट राष्ट्रीय महत्वाकांक्षाएं हैं, पार्टी के नेता जाहिर तौर पर उत्सुक हैं कि पार्टी सुप्रीमो ममता बनर्जी प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार के रूप में उभरें।

2024 के लोकसभा चुनावों में भाजपा का मुकाबला करने के लिए संयुक्त मोर्चा बनाने के विपक्ष के प्रयासों के संदर्भ में इस निर्णय का भी असर पड़ेगा। जहां इस फैसले ने आप का राजनीतिक कद बढ़ा दिया है, वहीं धारणा की लड़ाई में एनसीपी और तृणमूल कांग्रेस को भी प्रभावित किया है। एनसीपी प्रमुख शरद पवार विपक्ष के सबसे वरिष्ठ नेताओं में से हैं।

अन्य निर्णयों में, चुनाव आयोग ने लोक जनशक्ति पार्टी (रामविलास) को नागालैंड में एक राज्य पार्टी के रूप में मान्यता दी और टिपरा मोथा पार्टी को त्रिपुरा में एक राज्य पार्टी के रूप में मान्यता दी गई। भारत राष्ट्र समिति को आंध्र प्रदेश में एक राज्य पार्टी के रूप में मान्यता दी गई है।

आप दिल्ली और पंजाब में शासन करती है और इसे गुजरात और गोवा में अपने प्रदर्शन के आधार पर राष्ट्रीय पार्टी का दर्जा भी मिला है। यह दिल्ली, पंजाब, गुजरात और गोवा में एक मान्यता प्राप्त राज्य पार्टी है।

आप राष्ट्रीय पदचिह्न की तलाश में है और कई राज्यों में चुनाव लड़ चुकी है। दिल्ली के मुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी सहित आप नेताओं ने फैसले पर पार्टी कार्यकर्ताओं को बधाई दी। केजरीवाल ने कहा कि इतने कम समय में पार्टी की उपलब्धि किसी चमत्कार से कम नहीं है। उन्होंने कहा कि देश की जनता ने उन्हें बहुत बड़ी जिम्मेदारी दी है।


Next Story
Share it