Top

डेनमार्क की प्रधानमंत्री के साथ PM मोदी ने किया चौथा वर्चुअल समिट, कहा- एक स्रोत पर अधिक निर्भरता जोखिम भरा....

डेनमार्क की प्रधानमंत्री के साथ PM मोदी ने किया चौथा वर्चुअल समिट, कहा- एक स्रोत पर अधिक निर्भरता जोखिम भरा....


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को डेनमार्क की प्रधानमंत्री मेट्टे फ्रेडेरिकसन के साथ चौथे virtual summit में हिस्सा लिया। इशारों में चीन पर निशाना साधते हुए पीएम मोदी ने कहा कि ने दिखाया है कि किसी एक स्रोत पर वैश्विक आपूर्ति श्रृंखला की अधिक निर्भरता जोखिम भरा है। हम जापान और ऑस्ट्रेलिया के साथ आपूर्ति श्रृंखला विविधीकरण और लचीलापन के लिए काम कर रहे हैं। अन्य समान विचारधारा वाले देश इस प्रयास में शामिल हो सकते हैं। उन्‍होंने कहा कि मैं आपको अपनी शादी की बधाई देता हूं। उन्‍होंने कहा कि मुझे उम्मीद है कि जल्द ही Coronavirus की स्थिति सुधरने के बाद हमें आपके और आपके परिवार का भारत में स्वागत करने का मौका मिलेगा।

मोदी ने कहा कि यह प्रसन्नता का विषय है कि आज हम इस वर्चुअल समिट के माध्यम से इन इरादों को नयी दिशा और गति दे रहे हैं। पिछले कई महीनो की घटनाओं ने यह स्पष्ट कर दिया है कि हमारे जैसे एक जैसी सोच वाले देशों का जो एक नियम-आधारित, पारदर्शी, मानवीय और डेमोक्रेटिक वैल्यू-सिस्टम शेयर करते हैं, उनका साथ मिलकर काम करना कितना आवश्यक है।

ग्लोबल सप्लाई चेन पर फोकस

पीएम मोदी ने कहा कि कोविड-19 ने दिखाया है कि वैश्विक आपूर्ति श्रंखला का किसी भी एक देश या स्त्रोत पर अत्यधिक निर्भर होना बेहद जोखिम भरा हो सकता है। इसलिए हम जापान और ऑस्ट्रेलिया के साथ मिल कर काम कर रहे हैं। ताकि ग्लोबल सप्लाई चेन की विविधता बरकरार रखने के साथ उसे लचीला बनाने के लिए साथ काम कर रहें हैं।

अराधना मौर्या

Next Story
Share it