गौमाता की सेवा में योगी आदित्यनाथ सरकार: गायों के लिए एम्बुलेंस सेवा शुरू करने के लिए उत्तर प्रदेश तैयार

  • whatsapp
  • Telegram
  • koo
गौमाता की सेवा में योगी आदित्यनाथ सरकार: गायों के लिए एम्बुलेंस सेवा शुरू करने के लिए उत्तर प्रदेश तैयार

योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व वाली उत्तर प्रदेश सरकार ने पूरे राज्य में गायों के लिए विशेष रूप से एम्बुलेंस सेवा शुरू करने का फैसला किया है, शायद यह देश में पहली बार है। भाजपा सरकार गंभीर बीमारियों से पीड़ित 'गौमाता' के लिए 515 एम्बुलेंस के साथ तैयार है और जल्द ही उन्हें लॉन्च करेगी।

उत्तर प्रदेश डेयरी विकास, पशुपालन और मत्स्य पालन मंत्री लक्ष्मी नारायण चौधरी ने पुष्टि की कि राज्य भर में घायल गायों की सेवा के लिए 515 एम्बुलेंस नई योजना के लिए तैयार हैं।

उन्होंने मथुरा में संवाददाताओं से कहा, "112 आपातकालीन सेवा नंबर के समान, नई सेवा गंभीर रूप से बीमार गायों के त्वरित उपचार का मार्ग प्रशस्त करेगी।"

बीमार गायों के लिए एम्बुलेंस सेवा का विवरण देते हुए, चौधरी ने कहा कि इस योजना के दिसंबर तक शुरू होने की उम्मीद है और एक पशु चिकित्सक और दो सहायकों के साथ एक एम्बुलेंस शिकायत प्राप्त होने के 15 से 20 मिनट के भीतर पहुंच जाएगी।

उत्तर प्रदेश के मंत्री ने बताया कि सरकार शिकायत प्राप्त करने के लिए लखनऊ में एक कॉल सेंटर भी स्थापित करेगी।

मंत्री ने यह भी बताया कि उनकी सरकार के नस्ल सुधार कार्यक्रम से मुफ्त उच्च गुणवत्ता वाले वीर्य और भ्रूण प्रत्यारोपण तकनीक के प्रावधान में मदद मिलेगी।

चौधरी ने राज्य में भ्रूण प्रत्यारोपण तकनीक में एक क्रांति होने का विश्वास व्यक्त किया क्योंकि यह बाँझ गायों को भी उच्च दूध देने वाले जानवरों में बदल देगी।

मंत्री ने कहा कि इस पहल से आवारा मवेशियों की समस्या में भी मदद मिलेगी क्योंकि मालिक प्रतिदिन कम से कम 20 लीटर दूध देने वाले जानवरों को छोड़ने से परहेज करेंगे।

यह योजना मथुरा समेत उत्तर प्रदेश के आठ जिलों में पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर शुरू होगी।

उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार राज्य में गौशालाओं के रखरखाव पर सालाना करोड़ों रुपये खर्च करती है। योगी आदित्यनाथ प्रशासन ने राज्य में गौशालाओं के रखरखाव के लिए 647 करोड़ रुपये आवंटित किए थे।

Tags:    Cow Ambulance
Next Story
Share it