PSLV ने RISAT-2BR1 और नौ वाणिज्यिक उपग्रहों का सफलतापूर्वक प्रक्षेपण किया

PSLV ने RISAT-2BR1 और नौ वाणिज्यिक उपग्रहों का सफलतापूर्वक प्रक्षेपण किया

सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र (SDSC) SHAR, श्रीहरिकोटा से भारत के ध्रुवीय उपग्रह प्रक्षेपण यान ने अपनी पचासवीं उड़ान (PSLV-C48) में, नौ वाणिज्यिक उपग्रहों के साथ RISAT-2BR1 को सफलतापूर्वक लॉन्च किया।पहले लॉन्च पैड से 1525 बजे (IST) पर PSLV-C48 उठा।

16 मिनट और 27 सेकंड के बाद, RISAT-2BR1 को 576 किमी की कक्षा में सफलतापूर्वक इंजेक्ट किया गया। इसके बाद, नौ वाणिज्यिक उपग्रहों को उनकी इच्छित कक्षाओं में इंजेक्ट किया गया।

अलग होने के बाद, RISAT-2BR1 के सौर सरणियों को स्वचालित रूप से तैनात किया गया था और ISRO टेलीमेट्री ट्रैकिंग और बेंगलुरु में कमांड नेटवर्क ने उपग्रह का नियंत्रण ग्रहण किया था। आने वाले दिनों में, उपग्रह को अपने अंतिम परिचालन विन्यास में लाया जाएगा।

इस अवसर पर इसरो,अध्यक्ष डॉ के सिवन ने कहा 50 वें मिशन को सफलतापूर्वक लॉन्च करकेआज हमने PSLV के इतिहास में एक महत्वपूर्ण उपलब्धि हासिल की| सिवन द्वारा PSLV @ 50 ’नामक पुस्तक का विमोचन किया गया।

उन्होंने आगे कहा कि इस बहुमुखी लांचर ने अंतरिक्ष में 52.7 टन का भार उठाया है, जिसमें से 17% ग्राहक उपग्रहों से संबंधित है। श्रीहरिकोटा में लगभग 5000 दर्शकों ने लॉन्च का लाइव देखा।

Next Story
Share it