अगर आप का बच्चा हर बात पर करता है बहस , तो अपनाएं ये टिप्स करे बदलाव

अगर आप का बच्चा हर बात पर करता है बहस , तो अपनाएं ये टिप्स करे बदलाव

बच्चों के मन में कई तरह के सवाल होते हैं। कई बार हम बच्चों के सवालों का जवाब बता देते हैं तो कई बार उन्हें इगनोर कर देते हैं। ऐसे में बच्चे मनमानी करने लगते हैं और वह जिद्दी हो जाते हैं। वहीं घर में मौजूद बड़े उनको खूब लाड़-प्यार करते हैं और बच्चों की खूब बात मानते हैं। हर चीज को पूरा करते हैं। जिसके बाद अंत में बच्चे जिद्दी हो जाते हैं। शुरूआत में भी हम बच्चों की कई जिद्दों को पूरा करते हैं और फिर बच्चों को आदत हो जाती है। वह फिर अपना हर काम जिद्द से पूरा करवाने लगते हैं। तो चलिए जानते हैं कि बच्चों में बदलाव के लिए क्या करें।

1) कई बच्चे मां बाप की बात सुने बिना ही बहस शुरू कर देते हैं। ऐसे में बतौर मां बाप पहले बच्चों को प्यार से अपनी बात समझाएं। इससे हो सकता है कि बच्चा आपकी बात समझ जाए।

2) आपको बच्चों की बात सुननी भी जरूरी है। अगर आप बच्चे की बात नहीं सुनते हैं तो आपका बच्चा निगेटिव हो जाता है। इसलिए बच्चे की बात को भी ध्यान से सुनें।

3) कई बार बच्चों को लगता है कि वह सही हैं। ऐसे में आप उन्हें सही गलत में फर्क बताएं। उन्हें उद्हारण देकर बताएं। अगर आप बच्चे पर हमेशा अपना फैसला देंगे तो हो सकता है कि वह आपकी बात को ना मानें।

4) बच्चों को ज्यादा गुस्सा ना करें। समझने और समझाने से स्वस्थ्य रिश्ता बनता है। इसलिए बच्चों को भी बोलने का मौका दें। अगर आप उसको बोलने का मौका देंगे तो वह भी आपको अच्छी तरह से सुनेगा

Next Story
Share it