जानिए कब है देव दीपावली,तिथि, मुहूर्त और धार्मिक महत्व

  • whatsapp
  • Telegram
  • koo
जानिए कब है देव दीपावली,तिथि, मुहूर्त और धार्मिक महत्व

महत्व-

देव दीपावली पवित्र शहर वाराणसी में हर साल कार्तिक पूर्णिमा के दिन मनाया जाने वाला एक प्रसिद्ध उत्सव है। देव दीपावली, जिसे देव दिवाली भी कहा जाता है, राक्षस त्रिपुरासुर (त्रिपुरसुर) पर भगवान शिव की जीत को चिह्नित करने के लिए मनाया जाता है। इसलिए देव दीपावली उत्सव को त्रिपुरोत्सव या त्रिपुरारी पूर्णिमा के रूप में भी जाना जाता है जो कार्तिक पूर्णिमा के शुभ दिन पर मनाया जाता है। माना जाता है कि इस दिन देवता स्वर्ग से उतर कर वाराणसी में गंगा नदी के घाटों पर दीपावली मनाते हैं। इस साल देव दीपावली का आयोजन 18 नवंबर को मनाई जाएगी ।

देव दीपावली पर, भक्त कार्तिक पूर्णिमा के शुभ दिन गंगा में पवित्र डुबकी लगाते हैं और शाम को मिट्टी के दीपक या दीया जलाते हैं। शाम ढलते ही गंगा के तट पर सभी घाटों की सीढ़ियाँ लाखों मिट्टी के दीयों से जगमगा उठती हैं। न केवल गंगा के घाट बल्कि बनारस के सभी मंदिर भी लाखों दीयों से जगमगाते हैं।

देव दीपावली की तिथि और मुहूर्त –

देव दीपावली का त्योहार कार्तिक पूर्णिमा के दिन मनाया जाता है। पंचांग के अनुसार इस साल कार्तिक पूर्णमा 18 नवंबर को 12.00 बजे से लग रही है जो कि 19 नवंबर को 2 बजकर 27 मिनट तक रहेगी। देव दीपावली का त्योहार 18 नवंबर, दिन गुरूवार को मनाया जाएगा। इस दिन भगवान शिव, विष्णु, मां लक्ष्मी और गुरू नानक देव का पूजन किया जाता है।

Tags:    Dev Deepawali
Next Story
Share it