महाराष्ट्र के मंत्री ने विधवाओं को संदर्भित करने के लिए 'गंगा भागीरथी' शब्द के उपयोग का प्रस्ताव दिया

  • whatsapp
  • Telegram
  • koo
महाराष्ट्र के मंत्री ने विधवाओं को संदर्भित करने के लिए गंगा भागीरथी शब्द के उपयोग का प्रस्ताव दिया


महाराष्ट्र के महिला एवं बाल विकास मंत्री मंगल प्रभात लोढ़ा ने विधवाओं को सम्मान देने के लिए उनके संदर्भ में 'गंगा भागीरथी' शब्द के इस्तेमाल का प्रस्ताव दिया है। बुधवार को अपने विभाग के प्रधान सचिव को लिखा गया एक पत्र सोशल मीडिया पर वायरल हो गया है, जिसमें लोढ़ा ने प्रस्ताव दिया था।

कुछ सामाजिक कार्यकर्ताओं और महिला अधिकार कार्यकर्ताओं ने इसकी आलोचना की है और इस तरह के 'सतही और अनुचित निर्णयों' के बजाय महिलाओं के लिए समान अधिकारों और सामाजिक सुरक्षा के लिए उपाय करने पर जोर दिया है।

लोढ़ा ने पत्र में कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिव्यांगों को 'दिव्यांग' कहने की अवधारणा का सुझाव दिया, जिसके परिणामस्वरूप ऐसे लोगों को समाज में सम्मान मिला। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेता ने कहा, "दिव्यांग लोगों के प्रति समाज का दृष्टिकोण काफी बदल गया है।

लोढ़ा ने पत्र में कहा, 'इसी तर्ज पर विधवाओं के लिए 'गंगा भागीरथी' शब्द के इस्तेमाल पर चर्चा के लिए विस्तृत प्रस्ताव तैयार करें। कुछ सामाजिक कार्यकर्ताओं ने इसकी आलोचना भी की।

मंत्री ने बाद में एक वीडियो बयान में कहा, ''यह मुद्दा केवल विचाराधीन है और इस दिशा में कोई कार्रवाई नहीं की गई है। मैं आपको आश्वस्त कर सकता हूं कि जब तक प्रस्ताव प्रस्तुत नहीं किया जाता है और विभाग में ठीक से चर्चा नहीं की जाती है, तब तक कोई कार्रवाई नहीं की जाएगी।

PHOTO - 4

Next Story
Share it