काबुल से भारतीयों को वापस लाने की तैयारी, पीएम मोदी की बड़ी बैठक

काबुल से भारतीयों को वापस लाने की तैयारी, पीएम मोदी की बड़ी बैठक

अफगानिस्तान पर अब लगभग पूरी तरह से तालिबान ने कब्जा कर लिया है। अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी देश छोड़कर भाग चुके हैं। उन्होंने बयान जारी करते हुए कहा कि देश को खून-खराबे से बचान के लिए उन्होंने देश छोड़ा है।

अफगानिस्तान में तालिबान के कब्जे को लेकर वहां फंसे भारतीयों को निकालने को लेकर प्रयास किए जा रहे हैं। अफगानिस्तान के हालातों को लेकर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात कर रहे हैं। इस बैठक में गृह मंत्री अमित शाह, राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल भी मौजूद हैं। बैठक में अफगानिस्तान के हालात पर और वहां फंसे भारतीयों को कैसे सुरक्षिच निकाला जाए इस बात पर भी बातचीत हो रही है।

काबुल से भारतीयों को वापस लाने के लिए निकासी के लिए, भारत ने अपना C-17 ताजिकिस्तान के अयनी एयर बेस पर खड़ा किया क्योंकि अफगानिस्तान में काबुल हवाई अड्डे पर भारी भीड़ थी। वहीं अफगानिस्तान पर विदेश मंत्रालय ने कहा अफगानिस्तान से जुड़े लोगों के लिये वीज़ा की सुविधा ई इमरजेंसी वीज़ा फैसिलिटी के तहत जारी रहेगी। मंत्रालय ने कहा उसे अफगान सिख और हिन्दू समुदाय के नेताओं से अनुरोध हासिल हुआ और वह इनके संपर्क में है।

Next Story
Share it