मंगल पर दिखा दुर्लभ नजारा, रात में चमक रहा आसमान,वैज्ञानिक भी देखकर हैरान......

मंगल पर दिखा दुर्लभ नजारा, रात में चमक रहा आसमान,वैज्ञानिक भी देखकर हैरान......



अंतरिक्ष और मंगल ग्रह से जुडे़ रहस्यों की परतें अब धीरे-धीरे खुलती जा रही हैं. अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा के क्यूरोसिटी रोवर ने मंगल पर दिखने वाले बादलों की खूबसूरत तस्वीर ली हैं. वैज्ञानिकों का कहना है कि बादलों को लेकर जो तस्वीर सामने आई हैं, वह उम्मीद से कहीं ज्यादा हैं. अब इनका अध्ययन किया जाएगा.

मंगल का वातावरण पतला और सूखा है, इसलिए वहां बादलों का दिखना दुर्लभ माना जाता है. बादल आमतौर पर साल के सबसे ठंडे समय में ग्रह की भूमध्य रेखा पर ही पाए जाते हैं.

नासा ने अब क्‍यूरोसिटी रोवर के ऊपर इन बादलों को बनते हुए देखा है जो उम्‍मीद से कहीं अलग है. नासा इसको लेकर एक डॉक्‍यूमेंट तैयार कर रहा है. नासा के मुताबिक ये बादल काफी चमकीले थे और कुछ में अलग-अलग रंग भी दिखाई दे रहे थे. वैज्ञानिक अब इस बात का पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं कि ऐसा कैसे संभव हुआ है और मंगल पर ये बादल कैसे बने हैं.

वैज्ञानिक फिलहाल इन बादलों की जांच कर रहे हैं, स्टडी करने के बाद पता चलेगा कि ये पानी की वजह से बने बादल हैं, या ये ड्राई आइस से बने बादल हैं. ड्राई आइस आमतौर पर कार्बन डाइऑक्साइड के जमने से बनता है. इन बादलों की तस्वीर क्यूरियोसिटी रोवर के ब्लैक-एंड-व्हाइट नेविगेशन कैमरा ने ली है. जबकि, इनकी रंगीन तस्वीरें क्यूरियोसिटी रोवर के ऊपर लगे मास्ट कैम से ली गई है. ये बादल सूरज के ढलने के ठीक बाद दिखाई दिए थे.

अराधना मौर्या

Next Story
Share it