एटना फूट रहा है! कुछ ज्वालामुखी तो लावा ही उगलते रहते हैं

  • whatsapp
  • Telegram
  • koo
एटना फूट रहा है! कुछ ज्वालामुखी तो लावा ही उगलते रहते हैं


चाहे वह इटली में माउंट एटना हो, आइसलैंड का फाग्राडल्सफजाल या हवाई का किलाउआ, सक्रिय ज्वालामुखी एक प्राकृतिक, निरंतर खतरा हैं - और पर्यटकों के लिए एक आकर्षण हैं।

ज्वालामुखी विस्फोटों की खबरें केवल तभी सुर्खियों में आती हैं जब बड़े विस्फोट होते हैं - एटना, किलाउआ, मौना लोआ, मेरापी, या आईजफजल्लाजोकुल या फग्राडल्सफजाल - लेकिन किसी दिए गए वर्ष के दौरान किसी भी समय, आसपास 50-80 से अधिक ताजा विस्फोट हो सकते हैं।

स्मिथसोनियन इंस्टीट्यूशन के वैश्विक ज्वालामुखी कार्यक्रम (जीवीपी) के आंकड़ों से पता चलता है कि जून 2023 तक दुनिया में 48 ज्वालामुखी विस्फोट जारी रहे। और साल के पहले छह महीनों में कुल 56 ज्वालामुखी अगस्त 2023 में लेखन के समय, दुनिया के सबसे सक्रिय ज्वालामुखियों में से एक, माउंट एटना ने फिर से लोगों की चिंता का कारण बनना शुरू कर दिया था। लेकिन उसी जीवीपी डेटा के अनुसार, एटना का विस्फोट इस बार नवंबर 2022 में शुरू होगा।

माउंट एटना कब से सक्रिय ज्वालामुखी है?

माउंट एटना यूरोप का सबसे सक्रिय ज्वालामुखी है और दुनिया के सबसे बड़े ज्वालामुखी में से एक है। इसकी दर्ज ज्वालामुखी गतिविधि 1500 ईसा पूर्व की है। तब से यह 200 से अधिक बार फूट चुका है।


ज्वालामुखी क्या है?

अमेरिकी भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण इसे अच्छी तरह से बताता है: "ज्वालामुखी खुले स्थान या छिद्र हैं जहां से लावा, टेफ़्रा (छोटी चट्टानें) और भाप पृथ्वी की सतह पर फूटते हैं।"ज्वालामुखी ज़मीन पर और समुद्र में हो सकते हैं। वे आंशिक रूप से अपने स्वयं के विस्फोटों का परिणाम हैं, लेकिन हमारे ग्रह के सामान्य गठन का भी परिणाम हैं, क्योंकि टेक्टोनिक प्लेटें चलती हैं।

दक्षिण अमेरिका में एंडीज़ और उत्तरी अमेरिका में रॉकीज़ जैसी पर्वत श्रृंखलाओं के साथ-साथ ज्वालामुखी, टेक्टोनिक प्लेटों की गति और टकराव के कारण बने हैं।

ज्वालामुखी के चार मुख्य प्रकार हैं: सिंडर शंकु, मिश्रित या स्ट्रैटोवोलकैनो, ढाल ज्वालामुखी और लावा गुंबद।

उनका प्रकार इस बात से निर्धारित होता है कि विस्फोट से लावा कैसे बहता है और वह प्रवाह ज्वालामुखी को कैसे प्रभावित करता है, और परिणामस्वरूप, यह उसके आसपास के वातावरण को कैसे प्रभावित करता है।

ज्वालामुखी कैसे फूटते हैं?

मूलतः, यह पृथ्वी की सतह के नीचे मैग्मा, या पिघली हुई चट्टान का मामला है, जो चूल्हे पर बर्तन से उबल रहे दूध की तरह उबल रहा है, ऊपर उठ रहा है और बह रहा है।

मैग्मा ज्वालामुखी के छिद्रों तक अपना रास्ता खोज लेता है और भूमि तथा वायुमंडल में फैल जाता है। जब ज्वालामुखी से मैग्मा फूटता है तो उसे लावा कहते हैं।

प्रशांत अग्नि वलय में ज्वालामुखी

कुछ सबसे सक्रिय ज्वालामुखी प्रशांत रिंग ऑफ फायर में स्थित हैं। सभी भूकंपों में से लगभग 90% भूकंप रिंग ऑफ फायर के भीतर आते हैं।

क्या वैज्ञानिक ज्वालामुखी विस्फोट की भविष्यवाणी कर सकते हैं?

वैज्ञानिक ज्वालामुखी विस्फोट की भविष्यवाणी घंटों या कभी-कभी कई दिनों पहले करने में सक्षम हैं। भूकंप के मामले में ऐसा नहीं है, जिसकी भविष्यवाणी करना बहुत कठिन होता है।

वैज्ञानिक भूकंप और अन्य झटकों के भूकंपीय डेटा का उपयोग करते हैं, क्योंकि वे ज्वालामुखी विस्फोट के अग्रदूत हो सकते हैं।

वैज्ञानिक विरूपण के संकेतों के लिए भी जमीन की निगरानी करते हैं, जो मैग्मा की गति के कारण हो सकता है। वे ज्वालामुखीय गैस उत्सर्जन, और गुरुत्वाकर्षण और चुंबकीय क्षेत्र में परिवर्तन की रीडिंग भी लेते हैं।


Next Story
Share it