राष्ट्रीय कला मंच अवध प्रान्त ने "नुक्कड़ नाटक - एक परिचय पर संगोष्ठी का आयोजन किया

  • whatsapp
  • Telegram
  • koo
राष्ट्रीय कला मंच अवध प्रान्त ने  नुक्कड़ नाटक - एक परिचय पर संगोष्ठी का आयोजन किया


राष्ट्रीय कला मंच ने कराया कलाकारों को नुक्कड़ नाटक से रूबरू

लखनऊ विश्वविद्यालय के एन.एस.एस हॉल में राष्ट्रीय कला मंच लखनऊ द्वारा संगोष्ठी का आयोजन किया गया, जिसमे लखनऊ में नाटक के क्षेत्र के उभरते कलाकारों को आमंत्रित किया गया, संगोष्ठी के विषय "नुक्कड़ नाटक - एक परिचय" पर कार्यक्रम में मुख्य रूप से उपस्थित बाबा साहेब भीम राव अंबेडकर केंद्रीय विश्वविद्यालय से पत्रकारिता एवं जनसंचार विषय में रिसर्च कर चुकीं डॉ नीलू शर्मा, आई.आई.एम.सी दिल्ली के छात्र एवं नुक्कड़ नाटक के वरिष्ट कलाकार शक्ति प्रताप सिंह एवं राष्ट्रीय कला मंच अवध प्रांत के प्रांत सह संयोजक उत्कर्ष अवस्थी ने अपने विचार साझा किए ।

कलाकारों का स्वागत करते हुए डॉ नीलू शर्मा ने कहा कि कला एक जीवन दर्शन है, अगर हम हर एक क्षण को महसूस करें, अपने जीवन के हर एक पल में मौजूद रहें उसका जाग्रत होकर साक्षात्कार करें तो हम उसे कला का रूप दे सकते हैं। उन्होंने कहा कि आज के समय में साहित्य को पढ़ना बहुत आवश्यक है।

आई.आई.एम.सी के शक्ति प्रताप सिंह ने नुक्कड़ नाटक का इतिहास बताते हुए डीटीसी बस के बढ़े किराए का ज़िक्र किया, उन्होंने बताया कि पहले किस तरह से नुक्कड़ नाटक के माध्यम से कई समस्याओं में सुधार आए। हम अपने नाटक के माध्यम से जब सड़कों पे उतरेंगे तो वह प्रस्तुति वहां मौजूद हर एक व्यक्ति की आवाज़ बनने का काम करेगी। जो थिएटर की चमचमाती स्क्रीनों से वंचित रह जाते हैं उनके लिए कलाकार नुक्कड़ नाटक के माध्यम से खुद चल कर उनके पास आते हैं।

राष्ट्रीय कला मंच के प्रांत सह संयोजक उत्कर्ष अवस्थी ने बताया कि हम मतदाता जागरूकता अभियान के तहत अपने नुक्कड़ नाटक के माध्यम से जागरूकता फैलाने का काम करेंगे हम लखनऊ के विभिन्न क्षेत्रों में जाकर नुक्कड़ नाटक का मंचन करेंगे और समाज को मतदान के प्रति जागरूक करेंगे। उन्होंने बताया कि राष्ट्रीय कला मंच विभिन्न प्रतियोगिताओं एवं कार्यक्रमों के माध्यम से विद्यार्थियों को अपनी कला को तराशने का एक अवसर प्रदान करती है।

कार्यक्रम का संचालन राष्ट्रीय कला मंच लखनऊ महानगर सह संयोजक अनंत राज पांडे ने किया। कार्यक्रम में राष्ट्रीय कला मंच लखनऊ महानगर की संयोजिका अपूर्वा सिंह, सौम्य मिश्रा, हर्ष मिश्रा, आभा ओझा, अभिषेक सिंह, अधीश श्रीवास्तव, अभिनव सिंह, सलोनी शुक्ला, प्रणव कांत, प्रदीप मौर्या एवं अन्य कार्यकर्ता उपस्थित रहे।

Next Story
Share it