भारत और ऑस्ट्रेलिया ने डब्ल्यूटीसी फाइनल के लिए क्वालीफाई किया

  • whatsapp
  • Telegram
  • koo
भारत और ऑस्ट्रेलिया ने डब्ल्यूटीसी फाइनल के लिए क्वालीफाई किया


भारत ने विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (डब्ल्यूटीसी) के फाइनल के लिए क्वालीफाई कर लिया है, इस प्रारूप में सबसे बड़े वैश्विक सम्मान के लिए ऑस्ट्रेलिया के साथ एक तारीख तय की गई है। फाइनल में उनकी उपस्थिति की पुष्टि तब हुई जब न्यूजीलैंड ने क्राइस्टचर्च में श्रीलंका के खिलाफ अपने पहले टेस्ट की आखिरी गेंद पर दो विकेट से सबसे नाटकीय जीत हासिल की।

WTC की अंतिम दौड़ सोमवार को चली थी, दोनों टेस्ट मैचों के परिणाम - अहमदाबाद और क्राइस्टचर्च में - समान रूप से प्रासंगिक थे। अगर श्रीलंका ने न्यूजीलैंड को हरा दिया होता, तो वे दौड़ में बने रहते - अगर भारत अहमदाबाद में जीत नहीं पाता - लेकिन केन विलियमसन के नाबाद 121 रन और डेरिल मिशेल ने 86 गेंदों में 81 रनों की तेज पारी खेली, न्यूजीलैंड ने एक जीत हासिल की खेल की आखिरी गेंद पर यह लंबे समय तक संभव नहीं लग रहा था। परिणाम ने श्रीलंका को डब्ल्यूटीसी फाइनल की दौड़ से बाहर कर दिया।

अब क्राइस्टचर्च में हार के बाद अगर श्रीलंका अगला टेस्ट जीत भी जाता है तो उसके 52.78 अंक ही होंगे। यह भारत के 56.94 से कम होगा, भले ही भारत अहमदाबाद टेस्ट हार जाए। यदि वे ड्रा करते हैं - जैसा कि सबसे अधिक संभावना दिखती है - भारत 58.80 पर समाप्त होगा। ऑस्ट्रेलिया पहले ही क्वालीफाई कर चुका है: भले ही वे अहमदाबाद में हार जाते हैं, वे 64.91 प्रतिशत के साथ समाप्त होंगे।

ऑस्ट्रेलिया और भारत एकमात्र ऐसी टीमें हैं, जिन्होंने कम से कम दो बार जितने टेस्ट जीते हैं, जितने वे मौजूदा डब्ल्यूटीसी चक्र में हारे हैं (टेस्ट में जो डब्ल्यूटीसी की ओर गिने जाते हैं)। इंग्लैंड, वेस्ट इंडीज और दक्षिण अफ्रीका (घर), और पाकिस्तान (बाहर) के खिलाफ श्रृंखला जीत के साथ, ऑस्ट्रेलिया अब तक 11-3 जीत-हार के रिकॉर्ड के साथ शानदार रहा है।

उन्होंने श्रीलंका (1-1) में भी ड्रॉ किया, भारत में आने वाली एकमात्र श्रृंखला हार (अहमदाबाद में ड्रॉ या हार मानते हुए)। इस चक्र में भारत का 10-5 का रिकॉर्ड है, न्यूजीलैंड, श्रीलंका और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ श्रृंखला जीत के साथ (यह मानते हुए कि वे अहमदाबाद में जीतते हैं या ड्रा करते हैं), और बांग्लादेश बाहर। उन्होंने इंग्लैंड में 2-2 से ड्रा खेला और दक्षिण अफ्रीका में 2-1 से हार गए। डब्ल्यूटीसी खिताबी मुकाबला 7 जून से लंदन के द ओवल में होगा।

(कृष्णा सिंह )

Next Story
Share it