क्राफ्टन ने पुष्टि की है कि बीजीएमआई जल्द ही भारत लौटेगा

  • whatsapp
  • Telegram
  • koo
क्राफ्टन ने पुष्टि की है कि बीजीएमआई जल्द ही भारत लौटेगा


बैटलग्राउंड्स मोबाइल इंडिया (बीजीएमआई) देश में वापसी करने के लिए पूरी तरह तैयार है। 10 महीने के अंतराल के बाद, क्राफ्टन का लोकप्रिय बैटल रॉयल गेम आखिरकार भारत में लौट रहा है। क्राफ्टन इंक इंडिया के सीईओ शॉन ह्यूनिल सोहन के अनुसार, यह गेम जल्द ही संबंधित ऐप स्टोर पर डाउनलोड के लिए उपलब्ध होगा।

एक आधिकारिक बयान में शॉन ह्यूनिल सोहन ने कहा, "हम बैटलग्राउंड्स मोबाइल इंडिया (बीजीएमआई) के संचालन को फिर से शुरू करने की अनुमति देने के लिए भारतीय अधिकारियों के बहुत आभारी हैं। हम पिछले कुछ महीनों में अपने भारतीय गेमिंग समुदाय के समर्थन और धैर्य के लिए उनका आभार व्यक्त करना चाहते हैं।

याद दिला दें कि भारत सरकार के आदेश के बाद बीजीएमआई को गूगल प्ले स्टोर और एप्पल ऐप स्टोर से निलंबित कर दिया गया था। यह बीजीएमआई को पिछले कुछ वर्षों में भारत सरकार द्वारा प्रतिबंधित 300 या उससे अधिक ऐप से वापसी करने वाला एकमात्र ऐप बनाता है।

भारत में बीजीएमआई पर प्रतिबंध लगाने के बाद क्राफ्टन को एक बड़ा झटका लगा क्योंकि जुलाई 2022 तक देश में गेम ने 10 करोड़ पंजीकृत उपयोगकर्ताओं को पार कर लिया। बीजीएमआई ने मुख्यधारा के टेलीविजन पर प्रसारित होने वाला पहला एस्पोर्ट्स इवेंट बनकर इतिहास रच दिया, जिसने 2 करोड़ 40 लाख समवर्ती दर्शकों और कुल 20 करोड़ दर्शकों को आकर्षित किया।

यह गेम भारत में एंड्रॉइड पर सबसे बड़ा राजस्व पैदा करने वाले ऐप्स में से एक था, जब तक कि इसका निलंबन नहीं हुआ। बीजीएमआई की सफलता ने दक्षिण कोरियाई गेमिंग दिग्गज क्राफ्टन को भारत के स्टार्टअप पारिस्थितिकी तंत्र में भारी निवेश करने के लिए प्रेरित किया, जो पिछले कुछ वर्षों में $ 100 मिलियन से अधिक है।

अब तक, बीजीएमआई के लिए कोई आधिकारिक वापसी की तारीख नहीं है, हालांकि क्राफ्टन ने पुष्टि की है कि गेम जल्द ही डाउनलोड के लिए उपलब्ध होगा। क्राफ्टन ने कहा, 'हम बैटलग्राउंड्स मोबाइल इंडिया (बीजीएमआई) के परिचालन को फिर से शुरू करने की अनुमति देने के लिए भारतीय अधिकारियों के बहुत आभारी हैं।

बीजीएमआई पर प्रतिबंध लगाने से भारत के ई-स्पोर्ट्स उद्योग को भी झटका लगा है, जिसने प्रतिबंध से पहले के वर्ष में महत्वपूर्ण वृद्धि देखी थी। यह देखना दिलचस्प होगा कि बीजीएमआई मोबाइल गेमिंग उद्योग में लगातार बढ़ती प्रतिस्पर्धा के साथ कैसे प्रतिस्पर्धा करता है। याद दिला दें कि बीजीएमआई एक लोकप्रिय फर्स्ट-पर्सन शूटर है और इसे पबजी मोबाइल इंडिया के रिप्लेसमेंट के रूप में लॉन्च किया गया है।


Next Story
Share it