बाबर आजम को पछाड़कर शुबमन गिल बने दुनिया के नंबर 1 बल्लेबाज

  • whatsapp
  • Telegram
  • koo
बाबर आजम को पछाड़कर शुबमन गिल बने दुनिया के नंबर 1 बल्लेबाज



आईसीसी विश्व कप 2023 में वानखेड़े स्टेडियम में श्रीलंका के खिलाफ अपनी शानदार 92 रनों की पारी के बाद, शुबमन गिल अब नवीनतम आईसीसी रैंकिंग के अनुसार दुनिया के नंबर 1 बल्लेबाज हैं। उन्होंने बाबर आजम को पद से हटा दिया है जो 952 दिनों तक इस पद पर रहे थे।

शुबमन गिल ने एकदिवसीय प्रारूप में रिकॉर्ड्स पर मंथन करते हुए अपने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की स्वप्निल शुरुआत की। वह वनडे में 200 रन तक पहुंचने वाले सबसे युवा खिलाड़ी भी हैं।

पंजाब से आने वाले, शुबमन ने 2019 में पदार्पण किया और तब से, वह कुछ शानदार प्रदर्शनों के कारण एकदिवसीय टीम में नियमित रूप से शामिल रहे हैं। अब तक उनके नाम 60 से अधिक की औसत और 102 की धमाकेदार स्ट्राइक रेट के साथ 6 शतक हैं।

शुबमन गिल पहली बार अंडर 19 विश्व कप 2018 में सुर्खियों में आए, जहां वह भारत के लिए दूसरे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी थे और उन्होंने 2018 में भारत को अंडर 19 विश्व कप जीतने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

उन्होंने उस टूर्नामेंट में 372 रन बनाए। उनके नाम 1 शतक और 2 अर्धशतक हैं. उनका शतक 102* हेगले ओवल क्राइस्टचर्च में सेमीफाइनल में पाकिस्तान के खिलाफ आया था।

इस उपलब्धि को हासिल करके, वह 41 पारियों के साथ एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय (वनडे) में नंबर 1 रैंकिंग तक पहुंचने वाले दूसरे सबसे तेज भारत बन गए।

एमएस धोनी 2006 में 38 पारियों में यह ऐतिहासिक उपलब्धि हासिल करने वाले पहले खिलाड़ी थे। गेंदबाजी चार्ट में मोहम्मद सिराज ने भी शाहीन अफरीदी से अपना नंबर 1 स्थान हासिल कर लिया।


Next Story
Share it