घर में भारतीय टीम का असली मैच, बीते 10 साल में भारत में सीरीज जीतने वाली इंग्लैंड इकलौती टीम

  • whatsapp
  • Telegram
  • koo
घर में भारतीय टीम का असली मैच, बीते 10 साल में भारत में सीरीज जीतने वाली इंग्लैंड इकलौती टीम


ऑस्ट्रेलिया दौरे की इतिहासिक जीत के बाद भारतीय टीम के पास एक सुनहरा मौका। भारतीय टीम अपनी जमीन पर इंग्लैंड से भिड़ेगी। 5 फरवरी से शुरू हो रही 4 टेस्ट की इस सीरीज को भारत के लिए असली टेस्ट कहा जा रहा है।

इसका सबसे कारण यह है कि इंग्लैंड की टीम पिछले 10 साल में भारत में कोई टेस्ट सीरीज जीतने वाली इकलौती विदेशी टीम है। साथ ही इस दौरान वह भारत के खिलाफ ज्यादा जीत हासिल करने वाली भी अकेली टीम है। इंग्लैंड ने 2012 में टीम इंडिया को भारत में खेली गई चार टेस्ट मैचों की सीरीज में 2-1 से हराया था।

2011 भारतीय टीम ने इंग्लैंड के खिलाफ 2012 में अपने घर में मिली सीरीज हार का हिसाब 2016 में चुकाया। पांच मैचों की इस सीरीज को टीम इंडिया ने अपने नाम किया था। राजकोट में खेला गया पहला टेस्ट मैच ड्रॉ रहा था। इसके

बाद भारत ने विशाखापट्‌टनम, मोहाली, मुंबई और चेन्नई टेस्ट में जीत हासिल की थी। अब तक़ इंग्लैंड भारत की जमीन पर सबसे सफल विदेशी टीमों में से एक है। दोनों देशों के बीच भारत में अब तक 15 टेस्ट सीरीज का आयोजन हो चुका है। इनमें से 5 में इंग्लैंड ने जीत हासिल की है। भारत ने 7 सीरीज में सफलता पाई है। 3 सीरीज ड्रॉ रही है। 1951, 1964 और 2006 में खेली गई सीरीज ड्रॉ रही थी।

अदिती गुप्ता

Next Story
Share it