2023 में महिला रेसिंग हिट ट्रैक के लिए सीरीज लॉन्च

2023 में महिला रेसिंग हिट ट्रैक के लिए सीरीज लॉन्च





महिला रेसिंग F1 श्रृंखला शुक्रवार को शुरू हो गई हैं। जो 2023 में आने वाले युवा महिलाओं के खेल को तैयार करने के लिए पूर्णरुप से तैयार है। फ़ॉर्मूला वन के नई श्रेणी अकादमी कहा जाएगा। वर्तमान में F1-फीडर श्रृंखला फ़ॉर्मूला टू और फ़ॉर्मूला थ्री में भाग लेने वाली संस्थाओं द्वारा संचालित पांच टीमें शामिल होंगी।

रेसिंग में ड्राइवरो को उनके टीम के द्धारा ही चुना जाएगा। जिनकी उम्र कम से कम 16 वर्ष तक ही निर्धारित किया गया है। ब्रूनो मिशेल ने कहा कि फ़ॉर्मूला 2, फ़ॉर्मूला3 के साथ साथ नई श्रृंखला भीं को भी चलाएंगे। जोकि F1 व F2 के आयोजक है।सीनियर कार्टिंग,F4, फॉर्मूला रीजनल और डब्ल्यू सीरीज से भी आ सकते हैं।

अगले साल के शुरूआती सत्र के 15 दिनों के आधिकारिक परीक्षण की मेजबानी F1 करेगी। सर्किट में तीन दौड़ के साथ सात कार्यक्रम शामिल होंगे। बताया जा रहा कि फ़ॉर्मूला वन के समान सप्ताहांत में केवल एक राउंड की दौड़ होगी।

महिला रेसिंग के इस श्रृंखला में 165 Hp के इंजन और फ़ॉर्मूला वन आपूर्तिकर्ता पिरेली के टायरों से युक्त Tatuus T421 चेसिस की व्यवस्था होगी। जिसमें कारें अपने F3 और F2 बराबर के दृश्यों के पहचान बाटा करेंगी।

F1 के सीईओ स्टेफानो डोमिनिकी ने एक बयान में कहा। "हर किसी के पास अपने सपनों का पालन करने और अपनी क्षमता हासिल करने का अवसर होना चाहिए और फॉर्मूला वन यह सुनिश्चित करना चाहता है। हम इस अविश्वसनीय खेल में अधिक विविधता और मार्ग बनाने के लिए हर संभव प्रयास कर रहे हैं।"

मैं अकादमी F1 की घोषणा करते हुए बहुत खुशी हो रही है। युवा महिला चालकों को इस कार्यक्रम के जरिए से अपने सपनों को पूरा करने का सबसे अच्छा औसत प्रदान करेंगी। जोकि उनके रेसिंग करियर का समर्थन करती है। वह सब कुछ देती है जो उन्हें F3 में स्थानांतरित करने की आवश्यकता होती है। उम्मीद है कि F2 और फिर फॉर्मूला वन का शिखर।

फार्मूला वन की नकदी की कमी से। नई ऑल-फीमेल सीरीज में मौजूदा W सीरीज को मजबूर कर दिया। जो अपने अंतिम तीन सीरीज के रेसों को रद्द करने के लिए कुल $ 1.5 मिलियन की पुरस्कार राशि पॉट में से $ 500,000 में प्रवेश करने और चैंपियनशिप विजेता को देने के लिए स्वतंत्र है।

आयोजकों ने अक्टूबर माह में कहा था। उन्हें विश्वास है कि जो 2019 में शुरू हुई और इस सीज़न में F1 के समर्थन बिल पर चली। 2023 में वापस आ जाएगी।

महिला रेसिंग ड्राइवरों के प्रतिभा पूल को बढ़ाने का उद्देश्य रहा है। एफ वन अकादमी को डब्ल्यू सीरीज और सीरीज के फीडर के रूप में जोड़ना आने वाली पीढ़ी को मोटरस्पोर्ट सीढ़ी की विकास के लिए प्एक और कदम है। इस श्रृंखला के संस्थापक कैथरीन बॉन्ड मुइर ने एक बयान में कहा।

1976 में हुए रेसिंग में शीर्ष-छह स्थान हासिल करने वाली एकमात्र महिला थीं।दिवंगत इतालवी लेला लोम्बार्डी के बाद से किसी भी महिला ड्राइवर ने ग्रैंड प्रिक्स शुरू नहीं किया है।

Next Story
Share it