21 वर्षीय यशस्वी जायसवाल ने जड़ा आईपीएल के इतिहास का सबसे तेज अर्धशतक

  • whatsapp
  • Telegram
  • koo
21 वर्षीय यशस्वी जायसवाल ने जड़ा आईपीएल के इतिहास का सबसे तेज अर्धशतक



यशस्वी जायसवाल ने गुरुवार को केवल 13 गेंदों में इंडियन प्रीमियर लीग के इतिहास में सबसे तेज अर्धशतक बनाया, क्योंकि राजस्थान रॉयल्स ने कोलकाता नाइट राइडर्स को नौ विकेट से हरा दिया। जायसवाल ने केएल राहुल और पैट कमिंस द्वारा संयुक्त रूप से बनाए गए 14 गेंदों के पिछले रिकॉर्ड को तोड़ते हुए ईडन गार्डन्स के सामने अपने 50 के रास्ते में छह चौके और तीन छक्के लगाए।

21 वर्षीय, जो एक बच्चे के रूप में मुंबई चले गए और अपने क्रिकेट के सपनों को आगे बढ़ाने के लिए एक तंबू में रहते थे, ने कोलकाता के कप्तान नीतीश राम के पहले ओवर में 26 रन बनाए। बाएं हाथ का बल्लेबाज केवल एक शतक से चूक गया क्योंकि राजस्थान ने 150 के मामूली लक्ष्य का पीछा करते हुए 41 गेंद शेष रहते हुए जायसवाल को 12 चौकों और 47 छक्कों की मदद से नाबाद 98 रन बनाए।

जोस बटलर के दूसरे ओवर में शून्य पर रन आउट होने में एकमात्र समस्या थी, लेकिन राजस्थान के कप्तान संजू सैमसन (नाबाद 48) ने 14वें ओवर में जायसवाल के साथ मिलकर मेहमान टीम को जीत दिलाई। भारत के युवराज सिंह द्वारा दक्षिण अफ्रीका में 2007 विश्व कप में इंग्लैंड के खिलाफ केवल 12 गेंदों पर अर्धशतक जमाने के बाद जायसवाल की आश्चर्यजनक पारी टी20 इतिहास में दूसरी सबसे तेज पारी थी।

जायसवाल ने 2019 में मुंबई राज्य की टीम में जगह बनाई और 17 साल और 292 दिन की उम्र में घरेलू एक दिवसीय दोहरा शतक बनाने वाले सबसे कम उम्र के बल्लेबाज बन गए। बाएं हाथ के इस बल्लेबाज को बड़ा ब्रेक तब मिला जब उन्हें राजस्थान रॉयल्स ने दुनिया के सबसे अमीर टी20 टूर्नामेंट की 2019 की नीलामी में 338,000 डॉलर में खरीदा, हालांकि उनके पहले तीन सीजन शानदार नहीं रहे थे।

आईपीएल में पिछला सबसे तेज अर्धशतक, 14 गेंदों में बनाया गया, राहुल ने 2018 में किंग्स इलेवन पंजाब के लिए बनाया था, कमिंस ने 2022 में मुंबई इंडियंस के लिए खेलते हुए एक उपलब्धि हासिल की थी।

"मैं अच्छी तैयारी करता हूं और अपने शॉट्स को निष्पादित करने के लिए खुद पर भरोसा करता हूं। मुझे पता है नतीजे आएंगे। मैं खेल खत्म करना चाहता था और खेल जीतना मेरा मकसद था, ”प्लेयर ऑफ द मैच ने बाद में कहा। उन्होंने कहा, 'मैं केवल नेट रन रेट (राजस्थान के लिए) के बारे में सोच रहा था न कि अपने शतक के बारे में।'

चार मैचों में राजस्थान की पहली जीत में आसानी का मतलब यह था कि जो रूट को अपने दूसरे आईपीएल मैच में फिर से बल्लेबाजी करने की जरूरत नहीं पड़ी, हालांकि इंग्लैंड के पूर्व कप्तान ने 14 रन देकर दो ओवर की अच्छी गेंदबाजी की।

ट्रेंट बोल्ट ने जेसन रॉय को 10 और साथी सलामी बल्लेबाज रहमानुल्लाह गुरबाज को 18 रन पर आउट कर कोलकाता की पारी की शुरुआत खराब रही। मेजबान टीम के लिए वेंकटेश अय्यर ने सर्वाधिक 57 रन बनाए।

कोलकाता ने पिछले दो गेम जीते थे लेकिन हार ने उन्हें सातवें स्थान पर रखा क्योंकि आईपीएल टूर्नामेंट के कारोबारी अंत के करीब है। राजस्थान गुजरात टाइटंस और चेन्नई सुपर किंग्स के बाद तीसरे स्थान पर है।


Next Story
Share it