Top

BREAKING:आईसीसी के PLAYER OF THE MONTH के विजेता बने टीम इंडिया के आर अश्विन

BREAKING:आईसीसी के PLAYER OF THE MONTH के विजेता बने टीम इंडिया के आर अश्विन



इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल ने 'प्लेयर ऑफ द मंथ' फरवरी अवार्ड के विजेता का नाम घोषित कर दिया है। पुरुष वर्ग में भारतीय ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने बाजी मारी है। महिला वर्ग में इंग्लैंड की टैमी बीअमाउंट को यह अवार्ड मिला है।

अश्विन ने हाल ही में इंग्लैंड के खिलाफ समाप्त हुई चार मैचों की टेस्ट सीरीज में 189 रन बनाने के साथ 32 विकेट भी हासिल किए थे। अश्विन को 'मैन ऑफ द सीरीज' चुना गया था। इसी सीरीज में उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में अपने 400 विकेट भी पूरे किए थे और ऐसा करने वाले केवल चौथे भारतीय गेंदबाज बने थे। अश्विन ने चेन्नई में खेले गए दूसरे टेस्ट में शानदार शतक भी लगाया था।

आईसीसी ने इस साल से हर महीने एक बेस्ट प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ी को सम्‍मानित करने के लिए प्‍लेयर ऑफ द मंथ अवॉर्ड की शुरुआत की है। जनवरी का पहला प्‍लेयर ऑफ द मंथ अवॉर्ड भारतीय विकेटकीपर बल्‍लेबाज ऋषभ पंत को दिया गया था।

फरवरी माह के लिए मेंस और वुमेंस के 3-3 प्‍लेयर्स को नॉमिनेट किया गया था। इंग्‍लैंड टेस्‍ट टीम के कप्‍तान जो रूट लगातार दूसरी बार प्‍लेयर ऑफ द मंथ अवॉर्ड हासिल करने के लिए नॉमिनेट पाने वाले पहले खिलाड़ी बन गए हैं। अश्विन ने अपने करियर में दूसरी बार एक सीरीज में 30 ये फिर उससे ज्यादा विकेट चटकाए हैं। इसी बड़ी कामयाबी के साथ वो ऐसा करने वाले पहले भारतीय स्पिमन गेंदबाज बन गए हैं।

ये सीरीज अश्विन को इसलिए भी याद रहेगी क्योंकि उसी दौरान उन्होंने अपने टेस्ट करियर में 400 विकेट पूरे किए हैं। भारत क्रिकेट इतिहास में सबसे ज्यादा विकेट अनिल कुंबले, कपिल देव और हरभजन सिंह के नाम है।

अराधना मौर्या

Next Story
Share it