भारत को जीत के लिये आखिरी दिन नौ विकेट की जरूरत

  • whatsapp
  • Telegram
  • koo
भारत को जीत के लिये आखिरी दिन नौ विकेट की जरूरत

न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले टेस्ट की दूसरी पारी में पांच विकेट महज 51 रन पर गंवाने के बावजूद भारत ने बल्लेबाजी की गहराई को दर्शाते हुये रविवार को चौथे दिन सात विकेट पर 234 रन बनाकर पारी समाप्ति की घोषणा की और मेहमान टीम को जीत के लिये 284 रनो का लक्ष्य दिया जिसके जवाब में कीवी टीम ने एक विकेट गंवा कर चार रन बना लिये थे।

ग्रीनपार्क मैदान पर भारत ने अपनी पहली पारी में 345 रन बनाये थे जिसके जवाब में न्यूजीलैंड की पहली पारी 296 रन पर सिमट गयी थी। पहली पारी में 49 रन की महत्वपूर्ण लीड लेने के बाद भारत ने आज दूसरी पारी सात विकेट पर 234 रन पर घाेषित कर दी। मेहमान टीम की दूसरी पारी के आज महज चार ओवर के खेल मे रविचंद्रन अश्विन ने सलामी बल्लेबाज विल यंग को महज दो रनों के निजी स्कोर पर पगबाधा आउट कर भारतीय टीम को जीत की ओर एक कदम चलवा दिया। दिन का खेल खत्म होने के समय टाम लाथम (2) और नाइट वाच मैन की भूमिका में विलियम सोमरविल बगैर खाता खोले क्रीज पर डटे हुये थे।

इससे पहले भारतीय टीम ने दूसरी पारी में अपने कल के स्कोर एक विकेट पर 14 रन से आगे खेलना शुरू किया और लंच तक अपने एक के बाद एक चार विकेट गंवा दिये। लंच पर भारत का स्कोर पांच विकेट पर महज 84 रन था। लंच के समय पहली पारी के शतकवीर श्रेयस अय्यर 18 और रविचंद्रन अश्विन 20 रन बनाकर क्रीज पर डटे हुये थे। भोजनावकाश के बाद भी श्रेयस और अश्विन की जोड़ी ने संभल कर खेलते हुये अर्धशतकीय साझीदारी की मगर इस बीच अश्विन 32 रन के निजी स्कोर पर काइल जैमिसन का शिकार बने। बाद में श्रेयस और नये बल्लेबाज ऋद्धिमान साहा (61 नाबाद) ने खेलना शुरू किया और श्रेयस ने आठ चौकों और एक छक्के की सहायता से 65 रनो की अर्धशतकीय पारी खेली।

पहली पारी में शतक और दूसरी पारी में अर्धशतक लगाने का कारनामा करने वाले श्रेयस पहले भारतीय टेस्ट बल्लेबाज बने। वह टिम साउदी की गेंद पर विकेटकीपर ब्लेंडल के हाथो लपके गये। श्रेयस ने 125 गेंदों पर 65 रन में आठ चौके और एक छक्का लगाया। श्रेयस के आउट होने के समय भारत का स्कोर सात विकेट पर 167 रन था और भारतीय पारी के जल्द खत्म होने की संभावना जतायी जाने लगी थी मगर चोटिल साहा ने ठोस बल्लेबाजी का मुजाहिरा करते हुये अपने जोड़ीदार अक्षर पटेल (28 नाबाद) के साथ कीवी गेंदबाजों को भारतीय बल्लेबाजी की गहराई का अहसास कराया।

मैदान पर कम होती रोशनी के बीच भारतीय कप्तान आंजिक्य रहाणे ने पारी के 81वें ओवर के बाद पारी समाप्ति का घोषणा कर दी। साहा 126 गेंदों पर चार चौकों और एक छक्के के सहारे 61 रन बनाकर नाबाद लौटे। यह उनका छठा अर्धशतक था। पटेल ने 67 गेंदों पर नाबाद 28 रन में दो चौके और एक छक्का लगाया।

सोमवार मैच का अंतिम दिन है जिसमें भारतीय टीम सुबह के सत्र में ही कुछ विकेट झटकने के साथ मेहमानो को दवाब मे लाने की कोशिश करेंगे।

न्यूजीलैंड को आज पहली सफलता चेतेश्वर पुजारा (22) के विकेट के तौर पर मिली जो काइल जेमिसन की गेंद पर विकेट के पीछे लपके गये। पारी के 15वें ओवर में एजाज पटेल ने नये बल्लेबाज कप्तान आंजिक्य रहाणे को मात्र चार रन के निजी स्कोर पर पगबाधा आउट कर भारतीय उम्मीदों को करारा झटका दिया। मैच से पहले आउट आफ फार्म चल रहे पुजारा और रहाणे से खेल प्रेमियों को काफी आशायें थी मगर अब इसके लिये उन्हे अगले मैच का इंतजार करना पड़ेगा। भारत की दूसरी पारी अभी संभली नहीं थी कि टिम साउदी ने मयंक अग्रवाल (17) को टाम लाथम के हाथो कैच आउट करा कर चौथा झटका दिया जबकि नये बल्लेबाज रविन्द्र जडेजा को पगबाधा आउट किया। पहली पारी में अर्धशतकीय पारी खेलने वाले जडेजा दूसरी पारी अपना खाता भी नहीं खोल सके थे और मात्र दो गेंद खेलने के बाद पवेलियन लौट गये।

Next Story
Share it