ओलंपिक में भाग लेने वाले मुक्केबाज प्रशिक्षण के लिए तुर्की जाएंगे

  • whatsapp
  • Telegram
  • koo
ओलंपिक में भाग लेने वाले मुक्केबाज प्रशिक्षण के लिए तुर्की जाएंगे

खेल मंत्रालय के मिशन ओलंपिक सेल (एमओसी) ने पेरिस ओलंपिक के लिए जाने वाले मुक्केबाजों के तुर्की में प्रशिक्षण के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है, जबकि वैश्विक आयोजन के आगाज में अब बस कुछ ही महीने शेष हैं।

मंत्रालय ने कहा, टारगेट ओलंपिक पोडियम स्कीम (टॉप्स) के तहत एमवायएएस भारतीय मुक्केबाज निखत जरीन, प्रीति पवार, परवीन हुडा और लवलीना बोरगोहेन के साथ-साथ दो कोचों और एक फिजियो को तुर्की में एक विशेष विदेशी प्रशिक्षण शिविर के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करेगा।

मुक्केबाजों के अलावा, एमओसी ने पांच टॉप्स पहलवानों के लिए विदेशी प्रशिक्षण शिविरों को भी मंजूरी दे दी, जो आगामी पेरिस ओलंपिक क्वालीफायर और एशियाई चैंपियनशिप की तैयारी कर रहे हैं।

इसमें कहा गया है, पहलवान सुजीत (65 किग्रा), दीपक पुनिया (86 किग्रा) और नवीन (74 किग्रा) अप्रैल में एशियाई ओलंपिक क्वालीफिकेशन टूर्नामेंट से पहले प्रशिक्षण के लिए अपने सम्मानित साथी, कोच (रवि के लिए) और फिजियोथेरेपिस्ट के साथ रूस जाएंगे।

इस बीच, भारतीय निशानेबाज भवनीश मेंदीरत्ता आईएसएसएफ विश्व कप, बाकू की तैयारी के लिए निजी कोच डेनियल डि स्पिग्नो के साथ प्रशिक्षण लेने के लिए इटली जाएंगे।

मंत्रालय उनके एयर टिकट, आवास और भोजन की लागत, वीजा लागत, कोचिंग शुल्क (भवनीश के लिए) सहित अन्य खर्चों को कवर करेगा।

इसने सुझोउ और दोहा में डायमंड लीग प्रतियोगिताओं के लिए वित्तीय सहायता के लिए एशियाई खेलों और राष्ट्रमंडल खेलों (सीडब्ल्यूजी) के पदक विजेता मुरली श्रीशंकर के प्रस्ताव को भी मंजूरी दे दी।

टॉप्स उनके कोच और मनोवैज्ञानिक का हवाई किराया, बोर्डिंग/आवास लागत, ओपीए, वीज़ा शुल्क और चिकित्सा बीमा लागत सहित अन्य खर्च कवर करेगा।

इसके अलावा, भारतीय पैडलर मनिका बत्रा को क्रोएशिया में डब्ल्यूटीटी फीडर वरज़दीन में भाग लेने के लिए वित्तीय सहायता मिलेगी, साथ ही उनके कोच अमन बाल्गु को चेक गणराज्य के हाविरोव में विश्व मिश्रित युगल ओलंपिक क्वालीफिकेशन इवेंट में भाग लेने के लिए वित्तीय सहायता मिलेगी।

टॉप्स के तहत एमओसी ओलंपिक क्वालीफिकेशन इवेंट के दौरान उनके कोच के लिए आतिथ्य व्यय (आवास, भोजन, प्रवेश शुल्क, स्थानीय परिवहन) और वीज़ा शुल्क, चिकित्सा के साथ-साथ उनके हवाई किराए को भी कवर करेगा।

बैठक के दौरान एमओसी ने इस ओलंपिक चक्र के लिए टॉप्स कोर ग्रुप में तीन निशानेबाजों और एक पैरा-बैडमिंटन खिलाड़ी को भी शामिल किया है।

टॉप्स में शामिल किए गए चार एथलीट हैं, भारत की पैरा-शटलर पलक कोहली, स्कीट निशानेबाज अनंतजीत सिंह नरूका और रायजा ढिल्लों और ट्रैप निशानेबाज राजेश्वरी कुमारी।

Next Story
Share it