हमारी गेंदबाजी में उतने हथियार नहीं हैं : डु प्लेसिस

  • whatsapp
  • Telegram
  • koo
हमारी गेंदबाजी में उतने हथियार नहीं हैं : डु प्लेसिस

आईपीएल 2024 मैच में मुंबई इंडियंस (एमआई) द्वारा रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (आरसीबी) को सात विकेट से हराने के बाद, मेहमान कप्तान फाफ डु प्लेसिस ने स्वीकार किया कि उनकी टीम को संघर्ष करना पड़ा क्योंकि उनके गेंदबाजी विभाग के पास विपक्षी बल्लेबाजों के रन-फ्लो को रोकने के लिए उतने हथियार नहीं थे।

गुरुवार रात वानखेड़े स्टेडियम में, बल्ले से 196/8 रन बनाने के बाद, आरसीबी ने पावरप्ले में बिना किसी विकेट के 72 रन दिए, क्योंकि एमआई ने 15.3 ओवर में कुल लक्ष्य का पीछा किया। फिलहाल, ऐसा लगता है कि, बल्लेबाजी के नजरिए से हमें 220 रन का मौका पाने के लिए कोशिश करनी होगी और जोर लगाना होगा। गेंदबाजी के नजरिए से, हमारे पास उतने हथियार नहीं हैं।

मैच ख़त्म होने के बाद डु प्लेसिस ने कहा तो, दुर्भाग्य से, यह बल्लेबाजों पर निर्भर करता है कि वे सुनिश्चित करें कि हम अपने फॉर्म और अपने आत्मविश्वास का उपयोग करें। हम जो स्कोर बोर्ड पर डालते हैं, शायद वही हमारे लिए प्रतियोगिता में शामिल होने का एकमात्र तरीका होगा।

आरसीबी के सभी गेंदबाज 10 से ऊपर की इकॉनमी रेट के साथ लौटे, उनके सबसे किफायती गेंदबाज तेज गेंदबाज विजयकुमार वैश्यक थे, जिनके पास 10.7 की इकॉनमी रेट से 1-32 तीन ओवर के आंकड़े थे।

गेंदबाजी के नजरिए से, हमारे पास (शुरुआत में) थोड़ी पैठ की कमी है, इसलिए हमें बाहर जाना होगा और अपनी टीम के भीतर रचनात्मक तरीके खोजने होंगे, हम पावरप्ले में टीम को दो या तीन से नीचे कर सकते हैं। सिर्फ इसलिए कि आप ऐसा महसूस हो रहा है कि आपकी गेंदबाजी पारी फ्रंटफुट पर शुरू हो सकती है। पिछले कुछ मैचों से ऐसा लगता है कि हम पहले कुछ ओवरों के बाद बैकफुट पर हैं।

197 रन के लक्ष्य का पीछा करने में एमआई को दूसरी पारी में ओस के कारण मदद मिली, जिससे इशान किशन और रोहित शर्मा ने 101 रनों की विस्फोटक शुरुआत की, जिससे आरसीबी काफी दबाव में आ गई।

आपको इस बात का भी श्रेय देना होगा कि एमआई के लड़के बाहर आए और खेले। हमारे गेंदबाजों पर बहुत दबाव डाला। हमारे गेंदबाजों ने विशेष रूप से पावरप्ले में बहुत सारी गलतियाँ कीं। आप देख सकते हैं कि जो कोई भी अंदर आया बल्ले के मध्य भाग को आसानी से ढूंढा जा सकता है।

हम यह जानते थे और पहली पारी में इसके बारे में बात की थी। यहां ओस ऐसी लग रही थी कि यह बड़ी होने वाली है इसलिए हमें लगा कि हमें 215, शायद 220 भी बनाने की जरूरत है। जाहिर है, 190 (196/8) या जो भी हमें मिला पर्याप्त रन नहीं थे। जैसा कि हम जानते हैं, कुछ स्थानों पर यह (ओस) एक बड़ी बात है।

जब ओस जम जाती है, तो यह वास्तव में कठिन होता है। आप देख सकते हैं कि लड़के कुछ फुल टॉस गेंदबाजी कर रहे थे। हमने गेंद को कुछ बार बदला। यह वास्तव में बहुत गीली थी। लेकिन यह सिर्फ क्रिकेट का खेल है। यह शायद है एकमात्र खेल जहां परिस्थितियों का इतना बड़ा प्रभाव पड़ता है, उन्होंने विस्तार से बताया।

बल्लेबाजी के मोर्चे पर, डु प्लेसिस ने रजत पाटीदार के साथ 82 रन की साझेदारी की और दिनेश कार्तिक के साथ दोनों ने अर्धशतक जमाये। लेकिन डु प्लेसिस को इस बात का मलाल है कि उनकी टीम में शीर्ष क्रम में अधिक साझेदारियों की कमी है, जो उन्हें बड़े स्कोर तक पहुंचा सकती थी।

इसलिए, यहां अपनी पहली पारी में, आप सुनिश्चित करते हैं कि आप ऐसा स्कोर बनाएं जो स्कोरबोर्ड पर दबाव बनाए। मुझे लगा कि हमने अच्छा काम किया है। मुझे लगा कि हमने बल्ले से संघर्ष किया। हम वास्तव में कभी भी उस स्थिति में नहीं थे जहां हम वास्तव में हावी हो सकें ), क्योंकि हमने महत्वपूर्ण चरणों में महत्वपूर्ण विकेट खो दिए।

मैंने और रजत ने एक साथ अच्छी साझेदारी की और फिर आप एक विकेट खो देते हैं और फिर आप पुनर्निर्माण करते हैं और फिर आप एक विकेट खो देते हैं। उनके (एमआई) के साथ उनकी पारी में प्रवाह था, उनके लोग आए और सकारात्मक खेला। अंत, जिसने उन्हें पूर्ण दरार के लिए मंच दिया, डु प्लेसिस ने कहा।

आरसीबी का अगला मुकाबला 15 अप्रैल को एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में सनराइजर्स हैदराबाद से होगा, जिसका लक्ष्य चार मैचों की हार का सिलसिला तोडऩा होगा। आरसीबी फिलहाल -1.124 के नेट रनरेट के साथ नौवें स्थान पर है।

Next Story
Share it