रोहित, विराट की विरासत को पीढिय़ों तक याद रखा जाएगा : अर्शदीप सिंह

  • whatsapp
  • Telegram
रोहित, विराट की विरासत को पीढिय़ों तक याद रखा जाएगा : अर्शदीप सिंह

भारत के तेज गेंदबाज अर्शदीप सिंह को लगता है कि रोहित शर्मा और विराट कोहली के टी-20 संन्यास से जो विरासत छूट गई है, उसे पीढिय़ों तक याद रखा जाएगा। इन दोनों ने पिछले महीने बारबाडोस में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी20 विश्व कप खिताब जीत के साथ अपने सबसे छोटे प्रारूप के करियर का अंत किया।

टी20 विश्व कप विजेता टीम का हिस्सा रहे अर्सदीप ने कहा कि बल्लेबाजी विभाग में उनका योगदान हमेशा दुनिया भर के क्रिकेटरों के लिए प्रेरणा रहा है।

अर्शदीप ने बताया, रोहित शर्मा और विराट कोहली ने टी20 क्रिकेट पर एक अमिट छाप छोड़ी है। उनका योगदान बहुत बड़ा है और उनकी विरासत पीढिय़ों तक याद रखी जाएगी। शीर्ष पर रोहित भाई की विस्फोटक बल्लेबाजी और उनकी तेज कप्तानी ने प्रारूप में नए मानक स्थापित किए हैं। विराट भाई अपने निरंतर प्रदर्शन और उत्कृष्टता की निरंतर खोज के साथ, दुनिया भर के क्रिकेटरों के लिए एक आदर्श रहे हैं।

उन्होंने कहा, उनके जुनून, समर्पण और दबाव में प्रदर्शन करने की क्षमता ने कई युवा क्रिकेटरों को प्रेरित किया है, जिनमें मैं भी शामिल हूं। उन्होंने हमें दिखाया है कि उच्चतम स्तर पर सफल होने के लिए क्या करना पड़ता है, और उनके रिकॉर्ड खुद बोलते हैं। हालांकि वे अब टी20 नहीं खेल रहे हैं लेकिन खेल पर उनका प्रभाव हमें मार्गदर्शन और प्रेरणा देता रहेगा।

अर्शदीप उन खिलाडिय़ों में से हैं जिन्होंने रोहित की कप्तानी में सफेद गेंद से पदार्पण किया और अपना सारा अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट उनके नेतृत्व में खेला। 25 वर्षीय खिलाड़ी ने सलामी बल्लेबाज के सामरिक कौशल की सराहना की और उन्हें गेंदबाजों का कप्तान कहा, जो अपने गेंदबाजों को मैदान पर खुद को अभिव्यक्त करने की आजादी देते हैं।

तेज गेंदबाज ने कहा, रोहित शर्मा की कप्तानी में खेलना एक अविश्वसनीय अनुभव रहा है। रोहित भाई निश्चित रूप से पूरी तरह से गेंदबाजों के कप्तान हैं। वह हर गेंदबाज को मैदान पर जो करना चाहते हैं उसे क्रियान्वित करने की पूरी आजादी देते हैं। उनके पास ड्रेसिंग रूम के माहौल को हल्का बनाए रखने का एक अनोखा तरीका है, जो वास्तव में उच्च दबाव वाली स्थितियों में मदद करता है।

मुझे उनके नेतृत्व के बारे में जो सबसे ज्यादा पसंद है वह है मैदान पर उनका शांत व्यवहार। वह हमेशा अपने खिलाडिय़ों का समर्थन करते हैं, जिससे हमें अपना स्वाभाविक खेल खेलने का विश्वास मिलता है। उनकी रणनीतिक सोच और जिस तरह से उन्होंने खेल को पढ़ा वह वास्तव में प्रेरणादायक है। अर्शदीप ने विभिन्न मैच परिदृश्यों को संभालने के बारे में उनसे बहुत कुछ सीखा।

जिम्बाब्वे टी20 के लिए आराम दिए जाने के बाद, अर्शदीप 27 जुलाई से शुरू होने वाले तीन टी20 और इतने ही एकदिवसीय मैचों में खेलने के लिए श्रीलंका जाएंगे।


Next Story
Share it