भारत-न्यूज़ीलैंड टेस्ट मैच की तैयारियां 10 नवंबर तक पूरी कर ली जायेंगी

  • whatsapp
  • Telegram
  • koo
भारत-न्यूज़ीलैंड टेस्ट मैच की तैयारियां 10 नवंबर तक पूरी कर ली जायेंगी

ग्रीनपार्क स्टेडियम में प्रस्तावित भारत बनाम न्यूजीलैंड क्रिकेट टेस्ट मैच की तैयारियां 10 नवंबर तक पूरी कर ली जायेंगी। मंशा यह है कि बाकी बचे जो कमियां या तैयारी रह जायें, उन्हें समय से पूरा कर लिया जाये। मैच के आयोजन को लेकर यूपीसीए बेहद गंभीर है। आज उत्तर प्रदेश क्रिकेट एसोसियेशन के वरिष्ठ अधिकारी मैच की तैयारियों पर पूरी तरह से नज़र रखे हुये हैं।

पिछले दिनों मैच की मेजबानी घोषित होने के बाद यूपीसीए के डायरेक्टर रियासत अली के साथ प्रबंध निदेशक, यूपीसीए अनिल कम्थान और क्रिकेट ऑपरेटिंग ऑफिसर दीपक शर्मा ने ग्रीनपार्क स्टेडियम का बारीकी से निरीक्षण किया था और निरीक्षण करने के बाद इन अधिकारियों ने यूपीसीए के अन्य अधिकारी और कर्मचारियों के साथ बैठक करके तैंयारियों की बाबत आवश्यक निर्देश दिये थे। जानकारी के अनुसार 10 नवंबर तक सभी तैयारियां पूरी करने को कहा गया है। गौरतलब है कि ग्रीनपार्क स्टेडियम में 25 से 29 नवंबर तक भारत और न्यूजीलैंड के बीच क्रिकेट टेस्ट मैच खेला जायेगा।

पिछले पांच सालों से ग्रीनपार्क स्टेडियम में कोई इंटरनेशनल मैच न होने के कारण इस मैच के लिये काफी तैयारियां करनी पड़ेंगी। दर्शक दीर्घा के अलावा रंग-रोगन और पूरे स्टेडियम को सजाने-संवारने की जिम्मेदारी यूपीसीए पर ही है। रंग-रोगन का काम समय से शुरु करने को कहा गया, ताकि मैच की तारीखे आने तक सभी तैयारियां पूरी कर ली जाये। काफी समय से मैच न होने के कारण काफी जगहों की दीवारों का प्लास्टर भी उखड़ गया है। दर्शक दीर्घाओं के नीचे काफी ज्यादा घास और खर-पतवार भी उगी हुई है। इसके अलावा और कई जगह मरम्मत की जरुरत है।

तैयारियों को लेकर मैच का आयोजक यूपीसीए किसी तरह का रिस्क नहीं उठाना चाहता है। इस मैच की मेजबानी मिलने से पहले अलग-अलग तरह की अफवाहों का बाजार गर्म था और यहां तक कहा जा रहा था कि ग्रीनपार्क से टेस्ट सेंटर का दर्जा अब छिन चुका है। न्यूजीलैंड मैच की मेजबानी मिलने के साथ ही सभी अटकलों पर विराम लग गया है। यहां बता दें कि ग्रीनपार्क में आखिरी बार भी न्यूजीलैंड टीम के खिलाफ ही क्रिकेट टेस्ट मैच खेला गया था। 2016 में टेस्ट मैच होने के बाद से आज तक ग्रीन पार्क को टेस्ट मैच की मेजबानी करने का अवसर नहीं मिल सका।

राजधानी में इकाना स्टेडियम के अस्तित्व में आ जाने के बाद से ग्रीन पार्क स्टेडियम में इंटरनेशनल मैच की मेजबानी को लेेकर खतरे के बादल मंडराने लगे थे। 2016 में यहां खेला गया अंतिम टेस्ट मैच भी न्यूजीलैंड के ही खिलाफ था और यह टेस्ट टीम इंडिया का 500वां टेस्ट भी था। उसके बाद से ग्रीनपार्क को किसी इंटरनेशनल टेस्ट मैच की मेजबानी करने का मौका नहीं मिला था। यूपीसीए चाहता भारत बनाम न्यूजीलैंड इंटरनेशनल मैच की सफलता मिलने के बाद भविष्य में भी कानपुर को अन्य अंतरराष्ट्रीय मैचों की मेजबानी करने का अवसर ग्रीनपार्क स्टेडियम को मिलेगा। ग्रीनपार्क को इंटरनेशनल मैच की मेजबानी मिलने की खबर प्रकाश में आने बाद सिर्फ कानपुर ही नहीं बल्कि आसपास के जिलों के खेल प्रेमियों में खुशी व्याप्त है।

Next Story
Share it