ओलंपिक में अपने देश के लिए स्वर्ण पदक जीतना एक सपने जैसा: नीरज चोपड़ा

  • whatsapp
  • Telegram
  • koo
ओलंपिक में अपने देश के लिए स्वर्ण पदक जीतना एक सपने जैसा: नीरज चोपड़ा

भारत की शान नीरज चोपड़ा टोक्यो ओलंपिक में स्वर्ण पदक लाए। उन्होंने पदक लाकर भारत ना नाम रोशन कर दिया। अब हाल ही में उन्होंने इंटरव्यू में कहा कि ओलंपिक में स्वर्ण पदक जीतना एक सपने जैसा है। मंगलवार को यहां एक कार्यक्रम में नीरज का मंगलवार की सुबह भारतीय एथलेटिक्स महासंघ (एएफआई) ने नीरज का सम्मान किया। सम्मान समारोह में 2003 विश्व चैंपिनशिप में ऊंची कूद में कांस्य पदक जीतने वाली अंजू बॉबी जॉर्ज और डिस्कस थ्रो एथलीट कमलप्रीत कौर भी शामिल हुईं।

समारोह में नीरज ने कहा, "सभी एथलीट का ओलंपिक में पदक जीतने का सपना होता है और स्वर्ण जीतने से बेहतर कोई भावना नहीं होती है। जब मैंने इसे जीता तो यह सपने जैसा लगा। स्वदेश वापस लौटने पर जिस तरह का सम्मान मिला उसने मुझे एहसास दिलाया कि मैंने क्या उपलब्धि हासिल की है।"उन्होंने कहा, "मैं उस दिन अच्छी लय में था। मैं अपनी क्षमता बढ़ाने की कोशिश की और जब मेरी दूसरी थ्रो बेहतर रही तो मैंने फैसला किया कि अब अधिक जोखिम नहीं लूंगा क्योंकि मुझे पता था कि मैंने देश के लिए स्वर्ण पदक पक्का कर लिया है।

"बता दें कि भारत ने टोक्यो ओलंपिक में कुल सात पदक जीते, जिसमें एक स्वर्ण, दो रजत और चार कांस्य पदक शामिल थे। भारत का ओलंपिक में यह अबतक का सबसे अच्छा प्रदर्शन है। इससे पहले भारत ने 2012 लंदन ओलंपिक में 6 पदक जीते थे।

Next Story
Share it