मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल की बड़ी घोषणा

  • whatsapp
  • Telegram
  • koo
मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल की बड़ी घोषणा


मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्‍ली के अपने अलग शिक्षा बोर्ड की घोषणा कर दी है। पिछले साल सामने आए इस प्रस्‍ताव को कैबिनेट ने मंजूरी दे दी है।उन्होंने कहा हम दिल्ली में इंटरनेशनल लेवल का शिक्षा बोर्ड बनाएंगे। अभी दिल्ली में केवल सीबीएसई/आईसीएसई बोर्ड ही हैं। इसी माध्यम से अभी पढ़ाई होती है। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने प्रेस कांफ्रेंस में इसकी जानकारी दी।

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने इसकी घोषणा करते हुए कहा कि इस साल 20 से 25 सरकारी स्कूलों को इस बोर्ड में शामिल किया जाएगा। उनकी संबंद्धता सीबीएसई स्कूलों से हटाकर इस बोर्ड से की जाएगी। एकदम से सभी स्कूलों को इस बोर्ड में शामिल नहीं किया जाएगा। किस स्कूल को इस बोर्ड में शामिल करना है, इसका फैसला वहां के टीचर, प्रिंसिपल और पेरेंट्स से सलाह-मशविरा करने के बाद लिया जाएगा।

उन्होंने कहा कि अब अगला स्टेप लेना का समय आ गया है। हमारे बच्चे हर क्षेत्र के लिए तैयार हों। ऐसी शिक्षा देने का समय आ गया है। हमारा शिक्षा बाेर्ड ऐसी शिक्षा प्रणाली तैयार करेगा कि बच्चा जब स्कूल से निकले तो उसे रोजगार के लिए दर दर ने भटकना पड़े। ऐसी व्यवस्था बनाई जाएगी। रटने से ध्यान हटाकर समझने पर जाेर दिया जाएगा।

दिल्‍ली सरकार के इस फैसले पर बहस छिड़ गई है। अभिभावक और विशेषज्ञ इस फैसले पर सवाल उठा रहे हैं। उनका कहना है कि क्‍या अभी तक दिल्‍ली के सरकारी स्‍कूलों में चल रहे सीबीएसई बोर्ड को हटा दिया जाएगा? वहीं क्‍या दिल्‍ली बोर्ड सीबीएसई बोर्ड से बेहतर होगा या शिक्षा के स्‍तर को और खराब कर देगा? कुछ विशेषज्ञ दिल्‍ली सरकार के इस फैसले को अन्‍य राज्‍यों को देखते हुए बता रहे हैं।

अराधना मौर्या

Next Story
Share it