बिहार समेत यूपी भी हुआ अनलॉक नीतीश कुमार और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गाइडलाइन का पालन करना अनिवार्य बताया

  • whatsapp
  • Telegram
बिहार समेत यूपी भी हुआ अनलॉक नीतीश कुमार और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गाइडलाइन का पालन करना अनिवार्य बताया

कोरोनावायरस के संक्रमण को रोकने के लिए अन्य राज्यों की तरह ही बिहार में भी लॉकडाउन लगाया गया था परंतु अन्य राज्यों में अनलॉक होने के साथ बिहार में अभी अनलॉक की कोई भी स्थिति नहीं देखी जा रही थी। जिसके बाद कल से बिहार सरकार के आदेश के अनुसार लॉकडाउन हटा दिया गया है।जिसकी जानकारी बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार द्वारा स्वयं ट्वीट करके दी गई है।

आपको बता दें कि लॉकडाउन हटने के बाद नाइट कर्फ्यू हमेशा की तरह जारी रहेगा और इस दौरान भी कोविड-19 की गाइडलाइंस का पालन करना अनिवार्य होगा। गौरतलब है कि बिहार में भी अब धीरे-धीरे अनलॉक की प्रक्रिया शुरू की जा रही है परंतु इस दौरान पूरी तरह से छूट नहीं दी जाएगी। लोगों को निर्धारित निर्देशों का पालन करना होगा।

इस दौरान अब शाम पांच बजे तक खुलेंगी दुकानें। पहले दोपहर दो बजे तक था समय। राज्य भर में नाईट कर्फ्यू लागू रहेगा। दिन में गाड़ियों के परिचालन पर रोक नहीं रहेगी। शाम 7 से सुबह 5 बजे तक नाईट कर्फ़्यू रहेगा। निजी कार्यालय खुलेगे, हालांकि 50 फीसद उपस्थिति होगी। अभी तक वर्क फ्रॉम होम की अनुमति है। सरकारी कार्यालयों में 50 फीसद उपस्थिति रहेगी।

आज उत्तर प्रदेश में भी लगभग शैक्षिक संस्थानों को छोड़कर सभी कार्यों को उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा अनब्लॉक कर दिया गया है। कम होते कोरोना मामलों के बीच कर्फ्यू हटाने की शुरुआत 55 जिलों से की गई थी। धीरे-धीरे इसे बढ़ा दिया गया। जिन जिलों में कोरोना के एक्टिव मामले 600 से कम थे वहां पर कर्फ्यू को हटा दिया गया था। लेकिन मामले ज्यादा होने की वजह से लखनऊ, मेरठ, सहारनपुर और गोरखपुर में पाबंदिया जारी रखी गई थीं। अब इन जिलों में भी कोरोना के एक्टिव केस 600 से कम हो गए हैं, जिसके बाद अब यूपी के सभी जिले कर्फ्यू से मुक्त हो गए हैं।

नेहा शाह

Next Story
Share it