शहर से लेकर गांवों तक लाखों लोगों ने किया सामूहिक योग

  • whatsapp
  • Telegram
  • koo
शहर से लेकर गांवों तक लाखों लोगों ने किया सामूहिक योग


- ग्रीन पार्क स्टेडियम में पांच हजार की भीड आने का अनुमान

- केडीए ने महानगर के 75 पार्कों में लगाया शानदार योग शिविऱ

- छात्र-छात्राओं ने योग आधारित पैरामिड बनाकर जीत लिया दिल

प्रमुख संवाददाता

कानपुर। अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर महानगर के हर छोटे-बड़े पार्क में योग की छठा बिखरी। 'वसुधैव कुटंुबकम और मानवता के लिये योग' थीम पर शहर से लेकर गांवांे तक लाखों की संख्या में लोगांे ने सामूहिक रुप से योग किया। मुख्य कार्यक्रम ग्रीन पार्क स्टेडियम में आयोजित हुआ, जहंां तकरीबन पांच हजार लोगांे के शामिल होने का अनुमान है। केडीए ने महानगर के 75 पार्कों में एक साथ योग शिविर आयोजित किये।

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर आर्ट ऑफ लिविंग कानपुर, उत्तर प्रदेश सरकार , आयुष मंत्रालय, कानपुर नगर निगम एंव कानपुर स्मार्ट सिटी के संयुक्त तत्वावधान में ग्रीन पार्क स्टेडियम में 'योग उत्सव' का आयोजन किया गया। योग उत्सव में शामिल होने के लिये ग्रीन पार्क में भोर से ही हर वर्ग, हर उम्र के लोगांे का जमघट उमड़ने लगा था। यही स्थिति महानगर के लगभग सभी पार्काें की रही।

आज अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर शहर के विभिन्न पार्कों में गंगा के किनारे अटल घाट आदि घाटों पर तथा ग्रामीण क्षेत्रों में योग दिवस पर विभिन्न जगहों पर कार्यक्रम आयोजित किये गये। ग्रीन पार्क स्टेडियम में लगभग पांच हजार लोगों ने योग किया गया। ग्रीन पार्क में योग उत्सव का शुभारंभ मुख्य अतिथि अध्यक्ष विधान सभा उत्तर प्रदेश सतीश महाना ने दीप प्रज्वलित करके किया। विश्व शांति के लिए गुब्बारों को हवा में छोड़ा गया।

यहंा मंडलायुक्त डॉ. राजशेखर, जिलाधिकारी विशाख जी, महापौर प्रमिला पांडेय, आर्ट ऑफ लिविंग के एपेक्स मेम्बर करन गर्ग समेत जनप्रतिनिधियांे ने योग किया। बंगलौर आश्रम से आए इंटरनेशनल आर्ट ऑफ लिविंग के निदेशक योगाचार्य राजेश जगासिया ने आयुष मंत्रालय प्रोटोकोल के तहत सभी को योग कराया फिर पंचकोश ध्यान भी हुआ। यहंा स्कूली छात्र-छात्राओं ने योग आधारित पैरामिड बनाकर दर्शकों की भरपूर तालियां बटोरीं। ग्रीनपार्क में योग करने आये सभी लोगों को वन विभाग की तरफ से आम, अमरुद, सैजन, ऑवला, अनार व अन्य कई प्रजातियों के पौधे निशुल्क बंाटे गये। कार्यक्रम का संचालन डा. पूनम अरोरा ने बखूबी किया।

Next Story
Share it