कानपुर को मिली बोट क्लब की सौगात, गंगा की लहरों पर पहली बार दौड़ी नौकायें,

  • whatsapp
  • Telegram
  • koo
कानपुर को मिली बोट क्लब की सौगात, गंगा की लहरों पर पहली बार दौड़ी नौकायें,


- लव-कुश कानपुर बोट क्लब में प्रथम ट्रायल का शानदार आगाज़

- पीएसी के बैंड पर नौकाओं ने गंगा की लहरांे पर किया मार्च पास्ट

- लगा ऐसा मानों जैसे कोई स्वप्न अचानक साकार हो गया हो

- बोट क्लब की दिव्यता व भव्यता देखकर हर कोई हो गया मोहित

कानपुर। लव-कुश कानपुर बोट क्लब में संचालित होने वाली जलक्रीड़ा एवं अन्य गतिविधियों का प्रथम ट्रायल का आगाज़ देखकर मौजूद जनमानस भावविभोर हो गया। नौकायन का ऐसा आयोजन महानगर में न तो पहले कभी हुआ और न ही ऐसे आयोजन की कल्पना ही गई। पीएसी बैंड की मनोरम धुन पर जैसे ही नौकाओं ने दौड़ लगाई, बोट क्लब का सम्पूर्ण आयोजन स्थल तालियों की गड़गड़ाहट से गूंज उठा। सुरमधुर गीत-संगीत संध्या के बीच मां गंगा की आरती, लगा ऐसा मानों जैसे कोई स्वप्न साकार हो गया हो। बोट क्लब के निर्माण में कानपुर विकास प्राधिकरण ने अवस्थापना निधि से 13 करोड़ रूपये खर्च किये हैं।

कार्यक्रम का शुभारंभ मुख्य अतिथि विधानसभा अध्यक्ष सतीश महाना ने गंगा पूजा कर किया। इसके बाद विभिन्न प्रकार की बोट्स ने पीएसी बैंड की ड्रम बीट पर मार्च पास्ट किया। इसके बाद 37वीं वाहिनी के ही पीएसी बैंड की धुन पर राष्ट्रगान, गंगा से संबंधित गीत-संगीत कार्यक्रम, जलक्रीड़ा से जुड़े आयोजन मार्च पास्ट, रेस/नावों का प्रदर्शन देखकर हरेक हाथ तालियां बजाने को मजबूर हो गया। पियानो आर्टिस्ट समीर टीम ने गंगा गीतों संगीतमय प्रस्तुति देकर मौजूद लोगांे का मंत्रमुग्ध कर दिया। नाल पर नीरज, आक्टापैड पर सोनू, तबले पर रिशी ने संगत की। गायक थे मनीष।

इस अवसर पर सांसद सत्यदेव पचौरी व देवेन्द्र सिंह भोले के अलावा जिला पंचायत अध्यक्ष स्वप्निल वरुण, महापौर प्रमिला पाण्डेय, एमएलसी अरूण पाठक, विधायक सुरेन्द्र मैथानी, अभिजीत सिंह सांगा, पुलिस कमिश्नर विजय सिंह मीणा, सयुंक्त पुलिस आयुक्त आनंद प्रकाश तिवारी, जिलाधिकारी विशाख जी, उपाध्यक्ष कानपुर विकास प्राधिकरण अरविंद सिंह, श्रमायुक्त शकुंतला गौतम, नगर आयुक्त शिवशरणप्पा, सचिव बोट क्लब नीरज श्रीवास्तव सहित विभिन्न संस्थाओं के सम्मानित गणमान्य नागरिक व वरिष्ठ पुलिस व प्रशासनिकअधिकारी उपस्थित रहे।

खिलाड़ियों व कमेटी के सदस्यों की ग्रुप फोटोग्राफी हुई और पतित पावनी मां गंगा की आरती भी हुई। कार्यक्रम में गंगा पूजा शंखनाद व गंगा आरती आचार्य काली चरण ने कराया। कार्यक्रम में प्रतिभाग करने वाले सचिव उ0प्र0 कयाकिंग, केनोइंग एसोशियेशन डीपी सिंह, अंडर वाटर स्पोर्ट्स के विशेषज्ञ सुमित घोष, जल क्रीड़ा विशेषज्ञ एसएम भट्ट, उप्र पुलिस स्पोर्ट्स कन्ट्रोल बोर्ड की जल क्रीड़ा विंग के कोच राम निरंजन को दस हजार रुपये की धनराशि, तकनीकी सदस्यों को पांच हजार व अन्य खिलाड़ियों को 2-2 हजार रुपये देकर सम्मानित किया गया।

बोट क्लब पर जल्द कानपुर का सबसे ऊंचा राष्ट्रध्वज लगेगा, लव-कुश की प्रतिमा भी स्थापित होगी - सतीश महाना

प्रमुख संवाददाता

कानपुर। लव-कुश कानपुर बोट क्लब में संचालित होने वाली जलक्रीड़ा एवं अन्य गतिविधियों का प्रथम ट्रायल के आयोजन के अवसर पर मुख्य अतिथि विधान सभा अध्यक्ष श्री महाना ने कहा कि गंगा व गंगा बैराज मेरे जीवन का अंग है। उन्होंने कहा की 1997 में जब वह नगर विकास मंत्री बने तो गंगा बैराज का निर्माण कार्य प्रारम्भ कराया गया। उन्होंने कहा कि गंगा बैराज का अभिलेखों में लवकुश गंगा बैराज नाम दर्ज है, इसलिए जब भी इसके नाम का जिक्र किया जाये तो लव कुश गंगा बैराज पूरा नाम आये। उन्होंने कहा कि यहां पर जब भी कोई नया कार्य होता है तो हमें बहुत खुशी होती है। उन्होंने कहा यहाँ पर जल्द ही लवकुश की प्रतिमा स्थापित करायी जाएगी, इसके साथ ही कानपुर का सबसे ऊंचा राष्ट्रध्वज लगाया जाएगा। उन्होने कहा कि हमें पूरी उम्मीद है कि वाटर स्पोर्ट्स स्टार्ट होने से पहले यहां पर राष्ट्रध्वज लग जायेगा। उन्होने कहा कि बोट क्लब की दिव्यता व भव्यता देखकर बहुत प्रशन्नता हो रही है। इस क्लब की वजह से हमारा शहर पूरे देश मे जाना जाएगा, इसके लिए मैं पूरी टीम को बधाई देता हूँ, जल्द ही इस बोट क्लब का लाभ आम जन मानस ले सकेंगे।

अब वाटर स्पोर्ट्स सिटी के नाम से भी जाना जायेगा कानपुर- डा. राजशेखर

प्रमुख संवाददाता

कानपुर। कानपुर मंडल के आयुक्त व कानपुर बोट क्लब के अध्यक्ष डॉ राजशेखर ने कहा कि जो अवधारणा 12 साल पहले सोची गयी थी, उसका धीरे-धीरे धरातल पर आम जनमानस को लाभ मिलेगा। गंगा बैराज में कानपुर बोट क्लब को भव्यता व सुंदरता के साथ बनाया गया है, हमें नहीं लगता कि देश में इतना भव्य बोट क्लब दूसरा कोई होगा। वाटर स्पोर्ट्स को बढ़ावा देने के उद्देश्य से इसको बनाया गया था, लेकिन जब तक वाटर स्पोर्ट्स के तीन ट्रायल सफलतापूर्वक आयोजित नही कर लिये जाते, तब तक उसका लाभ आम जनमानस को नहीं मिल सकता। बोट क्लब के माध्यम से जितने भी वाटर स्पोर्ट्स हैं उसमें से 40-42 तरह के बोट को यहां तैनात किया गया था और उसमें से आज बहुत सारे बोट का पहला ट्रायल सफलतापूर्वक सम्पन्न हुआ है। कार्यक्रम में विभिन्न स्थानों हरिद्वार, लखनऊ, दिल्ली इत्यादि जगह से कई टीमें आई हुई हैं जिनके द्वारा यहां पर वाटर स्पोर्ट्स की गतिविधियों का ट्रायल दिखाया गया। उन्होंने बताया कि बोट क्लब का निर्माण कानपुर विकास प्राधिकरण की अवस्थापना निधि से रूपये 13 करोड़ की लागत से कराया गया है। उन्होंने कहा कि कानपुर नगर पहले स्पोर्टस सिटी (ग्रीनपार्क स्टेडियम) के नाम से जाना जाता था लेकिन बहुत जल्द ही वाटर स्पोर्टस सिटी के नाम से भी जाना जायेगा।

Next Story
Share it