बिहार में पुल गिरा; सरकार का कहना है कि यह दोषपूर्ण था, इसे नीचे खींचा जा रहा है

  • whatsapp
  • Telegram
  • koo
बिहार में पुल गिरा; सरकार का कहना है कि यह दोषपूर्ण था, इसे नीचे खींचा जा रहा है


राज्य सरकार के अधिकारियों ने दावा किया कि रविवार को बिहार में गंगा नदी पर एक निर्माणाधीन पुल गिर गया, जिसके कुछ हिस्सों को विशेषज्ञ सलाह के तहत योजनाबद्ध तरीके से जानबूझकर नष्ट कर दिया गया था। यह पुल खगड़िया जिले को भागलपुर से जोड़ने वाला था।

खगड़िया में हुई दुर्घटना की छवियों ने विपक्ष की तत्काल आलोचना की, जिससे उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव और सड़क निर्माण विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव प्रत्यय अमृत ने आनन-फानन में प्रेस कॉन्फ्रेंस की।

"यह याद किया जा सकता है कि इस पुल का एक हिस्सा पिछले साल 30 अप्रैल को ढह गया था। इसके बाद, हमने आईआईटी-रुड़की से संपर्क किया था, जिसे निर्माण मामलों में अपनी विशेषज्ञता के लिए सम्मानित किया जाता है, एक अध्ययन करने के लिए। यह अभी तक सामने नहीं आया है। एक अंतिम रिपोर्ट के साथ, लेकिन संरचना का अध्ययन करने वाले विशेषज्ञों ने हमें सूचित किया था कि गंभीर दोष थे," यादव ने संवाददाता सम्मेलन में कहा।

पदभार ग्रहण करने वाले अमृत ने कहा, "यह निर्णय लिया गया था कि हमें कोई मौका नहीं लेना चाहिए और अंतिम रिपोर्ट की प्रतीक्षा करनी चाहिए। इसलिए हम पुल के कुछ हिस्सों को नीचे खींचने के लिए आगे बढ़े। आज की घटना इस तरह के निवारक अभ्यास का एक हिस्सा थी।"

उन्होंने कहा कि एक बार अंतिम रिपोर्ट आने के बाद, जो जल्द ही होने की उम्मीद है, राज्य सरकार प्राथमिकी दर्ज करने और कंपनी को काली सूची में डालने जैसी कार्रवाई पर विचार करेगी, जिसे अनुबंध दिया गया था। कहा जाता है कि पुल पर 1,700 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत शामिल थी।

जैसे ही ढहते हुए हिस्से की तस्वीरें मीडिया आउटलेट्स पर प्रसारित की गईं, राज्य भाजपा अध्यक्ष ने कड़ी प्रतिक्रिया व्यक्त की और मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के इस्तीफे की मांग की। चौधरी ने कहा कि इस घटना से पता चलता है कि नीतीश कुमार के नेतृत्व वाली बिहार सरकार के शासन में "भ्रष्टाचार व्याप्त है"।

"पुल के निर्माण के लिए घटिया सामग्री का इस्तेमाल किया गया था। सीएम को बिहार के विकास की कोई परवाह नहीं है ... वह अपने दौरे में व्यस्त हैं। इस घटना के बाद उन्हें अपने पद से इस्तीफा दे देना चाहिए।"

गौरतलब है कि पिछले साल नवंबर में नालंदा जिले में एक निर्माणाधीन पुल का एक हिस्सा गिरने से एक मजदूर की मौत हो गई थी और एक अन्य घायल हो गया था।


Next Story
Share it