कानपुर के हैलट में बना 100 बेड का कोविड अस्पताल

  • whatsapp
  • Telegram
  • koo
कानपुर के हैलट में बना 100 बेड का कोविड अस्पताल


पूरे उत्तर प्रदेश में चिकित्सा सहायता बढ़ाने के प्रयास में, राज्य के अधिकारियों ने कानपुर और जेवर में संयुक्त अस्पताल स्थापित करने का निर्णय लिया है। राज्य निर्माण निगम के अधिकार में विकसित किए जाने की योजना है, दोनों स्वास्थ्य केंद्र 100 बिस्तरों से सुसज्जित होंगे। रिपोर्टों के अनुसार, प्रशासन ने इन परियोजनाओं को किकस्टार्ट करने के लिए 12 करोड़ रुपये का सामूहिक बजट जारी किया है।

कानपुर में चिकित्सा और स्वास्थ्य के बुनियादी ढांचे को मौरंग मंडी, किदवई नगर में एक नए संयुक्त अस्पताल के साथ मजबूत करने के लिए तैयार किया गया है। नए प्रावधान की लागत लगभग 45 करोड़ रुपये होने की उम्मीद है और राज्य ने इसके लिए 6 करोड़ रुपये की पहली किस्त को मंजूरी दे दी है।

राज्य ने स्पष्ट किया है कि कानपुर में अस्पताल परियोजना पर्यावरण मंजूरी के बाद ही लागू की जाएगी। संबंधित अधिकारियों द्वारा परियोजना को हरी झंडी दिखाने के बाद निर्माण शुरू हो जाएगा

इसी तरह, गौतमबुद्ध नगर के जेवर में भी 45 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाला 100 बिस्तरों का संयुक्त अस्पताल है। इसके लिए भी छह करोड़ रुपये की किस्त मंजूर की गई है। बताया जा रहा है कि यहां 33 केवीए का इलेक्ट्रिक फीडर लगाया जाएगा। इस योजना के लिए 1.24 करोड़ रुपये का एक अलग बजट तैयार किया गया है।

इस बीच, नामित विकास प्राधिकरण भी अमेठी जिला अस्पताल के उन्नयन के लिए बजट की मंजूरी का इंतजार कर रहे हैं। योजना के अनुसार, इस स्वास्थ्य सुविधा को एक सरकारी मेडिकल कॉलेज के रूप में विकसित किया जाएगा। कथित तौर पर, प्रशासनिक और वित्तीय स्वीकृति के लिए 20 करोड़ रुपये का बजट पेश किया गया है।

(कृष्णा सिंह )

Next Story
Share it