Top

हिमाचल प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह एक बार फिर हुए कोविड-19 से संक्रमित शिमला के अस्पताल में चल रहा इलाज

हिमाचल प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह एक बार फिर हुए कोविड-19 से संक्रमित शिमला के अस्पताल में चल रहा इलाज

हिमांचल प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह एक बार फिर कोरोना से संक्रमित पाए गए हैं। आपको बता दें कि तकरीबन 2 महीने पहले उन्हें कोरोनावायरस से संक्रमित घोषित किया गया था जिसके बाद अब वह पुनः संक्रमित हो चुके हैं आपको बता दें कि प्रथम संक्रमण के दौरान उन्हें चंडीगढ़ के प्राइवेट अस्पताल में दाखिल करवाया गया था। जिसके बाद अब उन्हें शिमला लाया गया है।

मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह का स्वास्थ्य लगातार खराब रहने पर उन्हें उनके निवास स्थान होली लॉज से आइजीएमसी शिफ्ट किया गया और वह वहां मौजूदा समय में उपचाराधीन है। उपचार के दौरान उनकी तबीयत खराब होने पर उनका कोरोनावायरस सैंपल लिया गया तो वह पॉजिटिव पाया गया है। इसके अलावा उन्हें पिछले 3 मार्च को कोरोनारोधी वैक्सीन की पहली डोज लगाई गई थी। अस्पताल के प्रधानाचार्य डॉ रजनीश पठानिया ने इसकी पुष्टि की है। उनका कहना है कि एक बार फिर से पूर्व सीएम वीरभद्र सिंह कोरोना संक्रमित पाए गए हैं। फिलहाल उनकी हालत स्थिर है।

चिकित्सकों की टीम का कहना है कि अभी तक ऐसी कोई स्टडी सामने नहीं आई है जिससे पता चल सके कि कोविड से उबर चुके लोग दोबारा संक्रमित नहीं हो सकते। संक्रमण के संपर्क में आने से पैदा हुई प्रतिरोधक क्षमता कितने समय तक बनी रहेगी, इस पर निर्भर करता है व्यक्ति दोबारा संक्रमित होगा या नहीं। उन्होंने कहा कि आमतौर पर कोरोनावायरस से ठीक होने के बाद शरीर में एंटीबॉडीज बन जाती है इस कारण संक्रमण दोबारा होने की आशंका बेहद कम हो जाती है। वहीं अगर अन्य बीमारियों के कारण शरीर में एंटीबॉडीज का निर्माण होने में समय लगता है तो इस अंतराल में व्यक्ति दोबारा संक्रमित हो सकता है क्योंकि उस शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता बेहद कम होती है।


नेहा शाह

Next Story
Share it