मुंबई और आसपास के क्षेत्रों में सीएनजी की कीमत में 2.50 रुपये प्रति किलोग्राम की कटौती

  • whatsapp
  • Telegram
  • koo
मुंबई और आसपास के क्षेत्रों में सीएनजी की कीमत में 2.50 रुपये प्रति किलोग्राम की कटौती


महानगर गैस लिमिटेड (एमजीएल) ने 31 जनवरी को कहा कि उसने मुंबई और आसपास के क्षेत्रों में संपीड़ित प्राकृतिक गैस (सीएनजी) की कीमतों में कमी की है, यह कहते हुए कि नई दरें 1 फरवरी से लागू होंगी।

एमजीएल ने एक प्रेस बयान में कहा, मुंबई और आसपास के क्षेत्रों में सीएनजी की कीमत में 2.50 रुपये प्रति किलोग्राम की कमी की गई है। इस कमी के साथ, शहर और इसके पड़ोसी शहरों में सीएनजी की कीमत घटकर 87 रुपये प्रति किलोग्राम हो जाएगी।

एमजीएल ने कहा, "उच्च दबाव-उच्च तापमान (एचटीपीटी) क्षेत्रों से सीजीडी (शहरी गैस वितरण) के लिए प्राकृतिक गैस के बढ़ते आवंटन की प्रत्याशा" में दरों को कम करने का निर्णय लिया गया था।

बढ़ा हुआ आवंटन "महानगर गैस की इनपुट लागत को कम करेगा", गैस उपयोगिता द्वारा जारी बयान में आगे कहा गया है। गैस वितरण कंपनी के अनुसार, "मुंबई में मौजूदा मूल्य स्तर पर सीएनजी की संशोधित एमआरपी पेट्रोल की तुलना में लगभग 44 प्रतिशत की बचत प्रदान करती है।"

मेगापोलिस में और उसके आसपास एमजीएल द्वारा सीएनजी की कीमतों में 6 रुपये प्रति किलोग्राम की वृद्धि के लगभग चार महीने बाद आई है।

सरकार द्वारा संचालित कंपनी ने तब 1 अक्टूबर से सरकार द्वारा इनपुट कीमतों में 40 प्रतिशत की वृद्धि को आपूर्ति में कटौती के साथ, भारी वृद्धि के कारणों के रूप में जिम्मेदार ठहराया था।

एक बार प्राकृतिक गैस के लिए संघर्ष करने के बाद, देश ने हाल के महीनों में गैस की अत्यधिक आपूर्ति का अनुभव करना शुरू कर दिया है क्योंकि कीमतें आसमान छू रही हैं।

सरकार ने चालू वित्त वर्ष की दूसरी छमाही यानी अक्टूबर 2022 से मार्च 2023 तक प्राकृतिक गैस की कीमत में 40 फीसदी की बढ़ोतरी की थी।

पुराने क्षेत्रों से उत्पादित गैस की कीमत, जो सभी घरेलू उत्पादित गैस का लगभग दो-तिहाई हिस्सा है, को 6.1 डॉलर प्रति एमएमबीटीयू से बढ़ाकर 8.57 डॉलर प्रति मीट्रिक मिलियन ब्रिटिश थर्मल यूनिट (एमएमबीटीयू) कर दिया गया।

इसी तरह, गहरे और अति-गहरे पानी और उच्च दबाव, उच्च तापमान वाले क्षेत्रों में खोजों से उत्पादित प्राकृतिक गैस को 9.92 डॉलर से बढ़ाकर 12.46 डॉलर प्रति एमएमबीटीयू कर दिया गया।

कृष्णा सिंह

Next Story
Share it