कानपुर जोन के नौ जनपदों में 3566 पुलिसकर्मियों को साइबर क्राइम की ट्रेनिंग

  • whatsapp
  • Telegram
  • koo
कानपुर जोन के नौ जनपदों में 3566 पुलिसकर्मियों को साइबर क्राइम की ट्रेनिंग


कानपुर ज़ोन में आउटर को मिलाकर सभी नौ जिलों में साइबर क्राइम पर नकेल कसने के लिये जोरदार तैयार की गई है। इस क्रम में ज़ोन के नौ जिलों नौ दिवसीय ट्रेनिंग प्रोग्राम में 3566 पुलिसकर्मियों को साइबर क्राइम से निपटने के 'टिप्स' दिये गये हैं। इसमे सबसे ज्यादा जालौन जनपद के 550 पुलिसकर्मी शामिल हैं। यह पहला मौका है कि जब कानपुर जोन में एक साथ 3566 पुलिसकर्मियों को साइबर अपराध से निपटने का प्रशिक्षण दिया गया है। इस खास जानकारी से 'दीनार टाइम्स' को कानपुर ज़ोन के अपर पुलिस महानिदेशक (एडीजी) भानू भास्कर ने अवगत कराया। श्री भास्कर ने दीनार टाइम्स के 'डिप्टी न्यूज़ एडिटर' से विशेष बातचीत में कहा कि जोन के सभी जिलों में स्थापित साइबर सेल शातिर अपराधियों को दबोचने में पूरी तरह से सक्षम है। कहा कि साइबर अपराधी कितना ही शातिर क्यो न हों, पुलिस की पकड़ से बच नहीं पायेगा।

एडीजी श्री भास्कर ने बताया कि इस महीने की सात तारीख से शुरु हुये नौ दिवसीय 'स्पेशल ट्रेंिनंग प्रोग्राम' मंे 3566 पुलिसकर्मियों को मॉडर्न साइबर क्राइम से निपटने का प्रशिक्षण साइबर एक्सपर्ट रक्षित टंडन ने दिया है। इसमें कन्नौज के दो सौ, फतेहगढ़ के 406, इटावा के 530, औरैया के चार सौ, जालौन के 550, ललितपुर के 260, झांसी के पांच सौ कानपुर देहात जनपद के 270 और आउटर के 450 पुलिसकर्मी शामिल हैं। कानपुर जोन में इतने बड़े स्तर पर साइबर क्राइम पर किसी वर्कशॉप का आयोजन पहले कभी नहीं हुआ।

उन्होंने बताया कि कानपुर जोन के हर जिले में साइबर अपराध से जुड़े अलग-अलग विषयांे पर प्रशिक्षण दिया गया है। प्रॉक्सी आइपी विषय के तहत व्हाट्सअप, फेसबुक, ट्वीटर, इंस्टाग्राम का एड्रेस कैसे प्राप्त करें, इस बारे में जानकारी दी गई। इसके अलावा वीओआइपी कॉल को कैसे ट्रेस किया जा सकता है, आइपीडीआर से जुड़ी जानकारी, साइबर सुरक्षा के उपाय, सावधनियां एंव जानकारी और आइटी एक्ट के बारे में किस तरह से साइबर अपराध का अनुसंधान करें, इन बिंदुओं को लेकर जोन के सभी नौ जनपद की पुलिस प्रशिक्षित है। कानपुर जोन के अपर पुलिस महानिदेशक ने बताया कि इस स्पेशल ट्रेनिंग प्रोग्राम का मकसद साइबर संबंधी अपराधों से बचाव व रोकथाम के अलावा महिला एंव बाल सुरक्षा था। श्री भास्कर ने बताया कि इसी कड़ी में एडवांस ट्रेनिंग प्रोग्राम अगले महीने आयोजित किया जायेगा।

Next Story
Share it