भाजपा सरकार ने प्रदेश की जनता के साथ किए वादे पूरे

  • whatsapp
  • Telegram
  • koo
भाजपा सरकार ने प्रदेश की जनता के साथ किए वादे पूरे

भारतीय जनता पार्टी की सरकार ने शहीदों को सम्मान देने का काम किया है तो वहीं पर प्रदेश के गरीब नौजवानों महिलाओं किसानों को अनेक लाभकारी योजनाएं देकर उन्हें भी सम्मान देने का काम कर रही है इस मौके पर अमर शहीदों को नमन करता हूं यदि अमर शहीद उस समय देश के लिए लड़ाई ना लड़े होते तो आज आजादी का दिन देखने को नहीं मिलता।

उक्त उद्गार मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने काकोरी शहीद स्मारक स्थल पर व्यक्त किए उन्होंने इस मौके पर शहीदों के परिजनों को सम्मानित किया मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रविवार को लखनऊ में काकोरी ट्रेन एक्शन के वीरों को नमन किया। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लखनऊ में काकोरी शहीद स्मारक स्थल पर शहीदों के परिजनों को सम्मानित किया।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि हमारे वीरों ने 1925 में काकोरी में ब्रिटिश खजाना लूटकर ब्रिटिश सरकार को चुनौती दी थी। लखनऊ में काकोरी घटना के नायकों में राजेन्द्र नाथ लाहिरी, पंडित रामप्रसाद बिस्मिल, ठाकुर रोशन सिंह व अशफाक उल्ला खां को फांसी की सजा सुनाई गई। जिनमें राजेन्द्रनाथ लाहिरी को 17 दिसंबर ही फांसी दी गई। वर्ष 1925 में काकोरी में काकोरी ट्रेन एक्शन से जुड़े हुए नायकों ने ब्रिटिश खजाने पर कब्जा जमाकर एक चुनौती ब्रिटिश हुकूमत को दी थी। देश की स्वतंत्रता के लिए अपने प्राणों की आहुति देने वाले अमर शहीद रामप्रसाद बिस्मिल, अशफाक उल्ला खां और ठाकुर रोशन सिंह के बलिदान दिवस पर कोटि-कोटि नमन।

मुख्यमंत्री ने कहा कि गोरखपुर के चौरा चौरी में एक ऐतिहासिक घटना हुई थी। वहां के किसानों, मजदूरों, महिलाओं और नौजवानों ने तब की ब्रिटिश हुकूमत को चुनौती दी थी। देश की आजादी के लिए अलग-अलग समय व विभिन्न स्थानों पर भारत के महापुरुषों और क्रांतिकारियों ने निरंतर प्रयास किए हैं। 1857 में आजादी के लिए एक सामूहिक प्रयास हुआ था। गोरखपुर की जेल में पंडित राम प्रसाद बिस्मिल जी से उनकी अंतिम इच्छा पूछी गई तो उन्होंने बड़ी बेबाकी से यह जवाब दिया था। हे ईश! भारतवर्ष में, शत बार बार मेरा जन्म हो,कारण सदा ही मृत्यु का, देशोपकारक कर्म हो।मुख्यमंत्री ने कहा कि हमारा सौभाग्य है कि यह वर्ष चौरी-चौरा की घटना के शताब्दी वर्ष के साथ देश की आजादी का अमृत महोत्सव भी है। हम सभी जानते हैं कि काकोरी ट्रेन एक्शन नौ अगस्त 1925 को इसी स्थल पर हुआ था। उस समय ब्रिटिश हुकूमत के खिलाफ इस काकोरी ट्रेन एक्शन ने देश में क्रांति की लौ को सुलगाने में बड़ी भूमिका का निर्वहन किया था। देश की आजादी के लिए अपना जीवन समर्पित करने वाले काकोरी ट्रेन एक्शन से जुड़े क्रांतिकारियों व भारत माता के उन सभी अमर बलिदानियों को आज मैं काकोरी शहीद स्मारक पर आयोजित इस समारोह के माध्यम से विनम्र श्रद्धांजलि देता हूं। कार्यक्रम के दौरान अपने विचार व्यक्त करते हुए कौशल किशोर केंद्रीय राज्य मंत्री ने कहा कि पहले की सरकारी मुर्दा लोगों की बाउंड्री बनाने में पैसा खर्च करती थी लेकिन प्रदेश के गरीबों को 4500000 आवास मिले हैं राशन दुगना करने का काम किया गया है इस मौके पर आल्हा गायिका नैना गौतम पुत्री शिव बालक रघु खेड़ा थाना पुरवा उन्नाव ने शहीदों के प्रति आल्हा गाकर लोगों का मन मोह लिया इस मौके पर विशेष रूप से मोहसिन रजा मंत्री उत्तर प्रदेश सरकार जयदेवी कौशल विधायक का मलिहाबाद के अलावा रविराज लोधी मंडल अध्यक्ष भाजपा विजय कुमार मौर्या जिला महामंत्री भाजपा लवकुश यादव शिव हरि द्विवेदी मनीष गुप्ता कमलेश लोधी सहित क्षेत्रीय नेता कार्यकर्ता के अलावा कई विद्यालयों की बच्चों ने शहीदों के प्रति श्रद्धांजलि अर्पित कर रंगा रंग कार्यक्रम प्रस्तुत किए।

लगातार कई वर्षों से 9 अगस्त और 19 दिसंबर को काकोरी शहीद स्मारक पर श्रद्धांजलि देने के लिए स्वतंत्रता संग्राम सेनानी रामकृष्ण खत्री के सुपुत्र उदय खत्री मौजूद रहते थे लेकिन इस बार वह कार्यक्रम में शामिल नहीं हुए उनको यह पीड़ा सता रही है कि पुरानी मूर्तियों को क्यों हटाया गया मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राजेंद्र नाथ बक्शी के पुत्र सुरेंद्र नाथ बख्शी पुत्री मीता बक्शी एवं मनोज पांडे के पिता गोपाल पांडे भाई मनमोहन पांडे के अलावा रोशन सिंह के प्रपौत्र प्रियांशु सिंह प्रपौत्री शिप्रा सिंह को अंग वस्त्र भेंट करके सम्मानित किया मौजूद रहे।

Tags:    BJPGOVERNMENT
Next Story
Share it