Top

छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा बोर्ड का फैसला कहा- 12वीं के विद्यार्थी घरों से ओपन बुक मोड के माध्यम से देंगे परीक्षा.....

छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा बोर्ड का फैसला कहा- 12वीं के विद्यार्थी घरों से ओपन बुक मोड के माध्यम से देंगे परीक्षा.....

छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने 1 जून से 5 जून तक 12वीं बोर्ड की परीक्षा आयोजित करने का फैसला किया है। आपको बता दें कि छत्तीसगढ़ बोर्ड द्वारा यह फैसला तब लिया गया जब केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षा आयोजित करने पर कई मंत्रियों के साथ एक उच्च स्तरीय बैठक में भाग हुआ जहां पर परीक्षाओं को लेकर गंभीर चर्चा की गई। जिसके साथ सीजीबीएसई ने कक्षा 12 बोर्ड के साथ आगे बढ़ने का फैसला किया है।

आपको बता दें कि छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा जारी किए गए आदेशों में बताया गया है कि परीक्षा का माध्यम पहले की तरह नहीं होगा। महामारी को देखते हुए बोर्ड ने ये फैसला लिया है कि छात्रों को अपने घर से ही परीक्षा देनी होगी। जिसे ओपन बुक परीक्षा कहा गया है।

जारी किए गए आदेशों के मुताबिक कक्षा बारहवीं के छात्रों को पहले केंद्र के बारे में जानकारी दी जाएगी, जहां पर 1 जून से 5 जून के बीच प्रश्न पत्र और उत्तर पुस्तिका का वितरण होगा। छात्र इन 5 दिनों में कभी भी यह प्रश्न पत्र और उत्तर पुस्तिका लेकर घर जा सकते हैं। परंतु ले जाने के ठीक 5 दिन बाद ही विद्यार्थियों को उत्तर पुस्तिका उत्तर समेत केंद्र पर वापस से जमा करनी होगी। यद्यपि जो छात्र पुस्तिका जमा नहीं करेगा उसे अनुपस्थित मानकर फेल कर दिया जाएगा।

बोर्ड के मुताबिक आदेश दिया गया की परीक्षा का माध्यम ओपन बुक मोड होगा और ऐसा पहली बार होगा जब छत्तीसगढ़ बोर्ड 12वीं की परीक्षा ओपन बुक मोड से कराने जा रही है। आपको बता दें कि 36 बोर्ड की 12वीं परीक्षा के लिए तकरीबन 3 लाख छात्रों ने रजिस्ट्रेशन करवाया है। बोर्ड से फिलहाल 2.86 लाख से अधिक रजिस्टर्ड हैं, जो 12वीं की परीक्षा देंगे। बोर्ड ने छात्रों के लिए कुछ सुझाव भी दिए हैं, बोर्ड ने कहा कि छात्रों को केवल अपने विषयों के प्रश्नपत्र लेने की सलाह दी जाती है।

नेहा शाह

Next Story
Share it