मुख्य सचिव ने अवस्थापना एवं औद्योगिक विकास सेक्टर की योजनाओं की समीक्षा की

  • whatsapp
  • Telegram
  • koo
मुख्य सचिव ने अवस्थापना एवं औद्योगिक विकास सेक्टर की योजनाओं की समीक्षा की

लखनऊ। मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र ने अवस्थापना एवं औद्योगिक विकास सेक्टर से सम्बन्धित विभागों के वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारियों के साथ बैठक कर समस्त एक्सप्रेसवेज परियोजनाओं, डिफेन्स कॉरीडोर, औद्योगिक विकास विभाग की अन्य सभी योजनाओं, नागरिक उड्डयन तथा एम.एस.एम.ई. की योजनाओं की गहन समीक्षा की।

अपने सम्बोधन में मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र ने कहा कि अर्थव्यवस्था में योजनाओं के क्रियान्वयन का असर दिखना चाहिए। उन्होंने कहा कि औद्योगिक विकास की योजनाओं में बेहतर परिणाम के लिए सम्बन्धित स्टेकहोल्डर्स तथा विषय विशेषज्ञों के साथ चर्चा की जाये तथा विचार-विमर्श के फलस्वरूप आदि गवर्नेन्स में सुधार की जरूरत हो, तो तद्नुसार आवश्यक कार्यवाही भी की जाये।

उन्होंने कहा कि विभागों द्वारा निष्पादित कार्यों को आसान बनाया जाये तथा ई-फाइल को प्रमोट किया जाये। उन्होंने कहा कि कार्यालयों को साफ-सुथरा एवं पत्रावलियों को व्यवस्थित रूप से रखा जाये। उन्होंने विभागों द्वारा किये गये अच्छे कार्यों को कार्यालयों/अनुभागों में डिस्प्ले कराने का सुझाव दिया, जिससे कि कार्यालय में आने वाले आगन्तुकों के मन में अच्छी फीलिंग हो और वह विभाग की अच्छी छवि लेकर जाये। उन्होंने सभी कार्यालयों में अच्छी कार्य संस्कृति विकसित करने हेतु अच्छा वातावरण तैयार करने को कहा जिससे कि कार्मिकों की कार्यक्षमता में वृद्धि और कार्यों के निस्तारण की गति में गुणात्मक सुधार आ सके।

अवस्थापना एवं औद्योगिक विकास सेक्टर की योजनाओं की समीक्षा के दौरान उन्होंने एक्सप्रेसवेज के किनारे औद्योगिक क्लस्टर्स तथा एम.एस.एम.ई. क्लस्टर्स के विकास के लिए विभिन्न स्टेकहोल्डर्स, विषय विशेषज्ञों एवं वरिष्ठ अनुभवी अधिकारियों के साथ गहन चर्चा तथा प्राप्त सुझावों पर सकारात्मक कार्यवाही पर बल दिया।

एम.एस.एम.ई. की समीक्षा के दौरान उन्होंने ओ.डी.ओ.पी. योजना की सराहना करते हुए कहा कि उद्यमियों को वित्त, डिजाइन, पैकेजिंग, गुणवत्ता, विपणन एवं तकनीकी सहायता के लिए विभाग द्वारा उल्लेखनीय कार्य किये गये हैं तथा उद्यमी सारथी एप के माध्यम से एम.एस.एम.ई. उद्यमियों को सभी जानकारी एक स्थान पर ही मिल रही है।

उन्होंने सिविल एविएशन की योजनाओं में भी तेजी लाने के निर्देश दिये देते हुए कहा कि भारत सरकार से सतत् संवाद एवं सम्पर्क बनाये रखते हुए कार्यों को गति दी जाये तथा सभी परियोजनायें निर्धारित समयसारिणी के अनुसार पूरी हों। उन्होंने यूपीडा की भी सभी योजनाओं की समीक्षा की तथा निर्धारित टाइमलाइन के अनुसार उन्हें पूर्ण करने के निर्देश दिये।

बैठक में अवस्थापना एवं औद्योगिक विकास आयुक्त संजीव मित्तल सहित सम्बन्धित सभी विभागों के अपर मुख्य सचिव अन्य सम्बन्धित अधिकारीगण तथा वीडियो कान्फ्रेन्सिंग के माध्यम से नोएडा, ग्रेटर नोएडा, यीडा, यूपीसीडा, गीडा, पिकप, यूपीएफसी आदि विभागों के अधिकारीगण उपस्थित थे।

Next Story
Share it