बीजेपी सांसद संभाजी राजे भी करेंगे सुप्रीम कोर्ट द्वारा मराठा आरक्षण को असंवैधानिक करार देने पर प्रदर्शन.....

बीजेपी सांसद संभाजी राजे भी करेंगे सुप्रीम कोर्ट द्वारा मराठा आरक्षण को असंवैधानिक करार देने पर प्रदर्शन.....


छत्रपति महाराज शिवाजी के वंशज और मराठा नेता के साथ बीजेपी के सांसद संभाजी राजे छत्रपति शिक्षा व सरकारी नौकरी में मराठा आरक्षण के लिए रविवार को सरकार के खिलाफ आंदोलन करने जा रहे हैं। गौरतलब है कि संभाजी राजे बीजेपी के सांसद रविवार को रायगढ़ जिले के एक कार्यक्रम में हिस्सा लेने वाले हैं। इस कार्यक्रम को छत्रपति शिवाजी महाराज के राज्याभिषेक होने की वर्षगांठ के उपलक्ष में आयोजित किया गया है।

आपको बता दें कि इससे पहले भी मई में संभाजी राजे छत्रपति ने महाराष्ट्र की महा विकास आघाडी सरकार को अल्टीमेटम दिया था और अपनी मांगे उठाई थी। इतना ही नहीं सुप्रीम कोर्ट में भी मराठा आरक्षण को लेकर पुनर्विचार याचिका लगाई गई थी। जिसमें उनकी मांगों में यह शामिल किया गया है कि समुदाय के छात्र छात्राओं को हॉस्टल फैसिलिटी और स्कॉलरशिप जैसे लाभ दिए जाएं। उन्होंने अपनी मांगों में लिखा है कि पुणे आधारित 'सारथी' को भी फिर से शुरू किया जाए। ताकि मराठा युवाओं को शिक्षा और उनका कल्‍याण सुनिश्चित हो पाए।

मई में सुप्रीम कोर्ट ने महाराष्ट्र के शिक्षण संस्थाओं में प्रवेश और निधि सर कार्यों में मराठा समुदाय को आरक्षण देने संबंधी सभी कानूनों को असंवैधानिक करार देते हुए इसे खारिज कर दिया था। जिसके बाद से ही मराठा समुदाय में विरोध की भावना उत्पन्न हुई क्योंकि न्यायालय ने कहा था कि 1992 में मंडल फैसले के तहत निर्धारित 50 प्रतिशत आरक्षण सीमा के उल्लंघन के लिए कोई असाधारण परिस्थिति नहीं है।

नेहा शाह

Next Story
Share it