स्पाइवेयर पेगासस के मामले को देखते हुए महाराष्ट्र सरकार ने ऑफिसों में जारी की नई गाइडलाइंस।

स्पाइवेयर पेगासस के मामले को देखते हुए महाराष्ट्र सरकार ने ऑफिसों में जारी की नई गाइडलाइंस।


संपूर्ण देश में इजरायल के स्पाइवेयर पेगासस की घटना के बीच महाराष्ट्र सरकार ने अपने सरकारी एवं सभी कर्मचारियों से ऑफिस में मोबाइल फोन इस्तेमाल करने को लेकर नई गाइडलाइंस जारी करते हुए कड़े निर्देश जारी किए।

महाराष्ट्र की उद्धव ठाकरे सरकार ने इसके तहत कर्मचारियों से कहा कि वे ऑफिस के दौरान कम से कम मोबाइल का इस्तेमाल करें. साथ ही कहा गया है कि ऑफिस में मोबाइल के बदले लैंडलाइन को ही प्राथमिकता दें।

आपको बता दें कि सामान्य प्रशासन विभाग यानी जीडीए की ओर से जारी किए गए आदेश में कहा गया कि आधिकारिक काम के लिए जरूरी होने पर ही ऑफिस में मोबाइल फोन का इस्तेमाल किया जाना चाहिए।

भले सामान्य प्रशासन विभाग ने स्पाइवेयर पेगासस की खबर को देखते हुए नए कानून लागू किए परंतु उन्होंने इस बात का जिक्र कहीं भी नहीं किया। उन्होंने अपने आदेश में कहा कि ऑफिस में बिना वजह फोन इस्तेमाल करना सरकार की छवि खराब करता है।

आदेश में कहा गया कि अगर फोन का उपयोग करना है तो टेक्स्ट मैसेज का अधिक से अधिक उपयोग किया जाना चाहिए।

इतना ही नहीं सरकार ने ऑफिस के दौरान मोबाइल के जरिए सोशल मीडिया के उपयोग करने पर पाबंदी लगा दी है। गाइडलाइंस में सख्त निर्देश दिए गए कि मोबाइल फोन पर पर्सनल कॉल का जवाब ऑफिस से बाहर निकल कर दिया जाना चाहिए।

महाराष्ट्र सरकार द्वारा गाइडलाइंस में लिखा गया कि लोगों को ध्यान में रखते हुए मोबाइल फोन पर बातचीत 'विनम्र और 'कम आवाज' में होनी चाहिए। और निर्वाचित प्रतिनिधियों और वरिष्ठ अधिकारियों के कॉल का जवाब बिना देर किए देना चाहिए। मीटिंग के लिए गाइडलाइंस में निर्देश देते हुए लिखा गया कि आधिकारिक बैठकों के दौरान कमरों के अंदर मोबाइल फोन साइलेंट पर होने चाहिए।

नेहा शाह

Next Story
Share it