टोल-मुक्त मुंबई तटीय सड़क परियोजना का 85 फीसदी काम पूरा; जनवरी के अंत तक आंशिक रूप से खुलने की उम्मीद

  • whatsapp
  • Telegram
  • koo
टोल-मुक्त मुंबई तटीय सड़क परियोजना का 85 फीसदी काम पूरा; जनवरी के अंत तक आंशिक रूप से खुलने की उम्मीद

मुंबई ,25 जनवरी (आरएनएस)। निर्माणाधीन मुंबई तटीय सड़क परियोजना (एमसीआरपी) का पहला चरण 85 प्रतिशत पूरा हो चुका है। अधिकारियों ने गुरुवार को यहां बताया कि इसका एक हिस्सा इस महीने के अंत तक यातायात के लिए खोले जाने की संभावना है, जबकि पूरी परियोजना के मई तक पूरा होने की उम्मीद है।

बृहन्मुंबई नगर निगम (बीएमसी) ने एक स्थिति रिपोर्ट में कहा कि एमसीआरपी 10.58 किलोमीटर है, जिसमें मरीन ड्राइव पर प्रिंसेस स्ट्रीट फ्लाईओवर से बांद्रा वर्ली सी लिंक के दक्षिणी छोर तक आठ लेन हैं – सुरंग खंड के अंदर छह लेन और दोनों दिशाओं में बस के लिए एक-एक समर्पित लेन।

परियोजना की लागत 13,984 करोड़ रुपये है, जिसमें 9,384 करोड़ रुपये निर्माण लागत और शेष प्रशासनिक शुल्क, भौतिक, पानी, सीवरेज, लागत आकस्मिकता, पर्यवेक्षण, मैंग्रोव के लिए भुगतान किया गया मुआवजा, उपयोगिताओं को स्थानांतरित करने का खर्च आदि है।

पहले चरण में कुल कार्य में प्रगति 84.08 प्रतिशत (भौतिक) और 79.84 प्रतिशत (वित्तीय), सुरंग खोदना (100 प्रतिशत), भूमि सुधार (97 प्रतिशत), 7.47 किलोमीटर लंबी समुद्री दीवार का निर्माण (84 प्रतिशत), 15.66 किलोमीटर लंबे तीन इंटरचेंज (85.5 प्रतिशत) और 83 प्रतिशत पुल का निर्माण हो चुका ग।

एमसीआरपी 2.19 किमी पुलों के साथ 111 हेक्टेयर पुन: प्राप्त भूमि पर 4.35 किमी की दूरी तय करेगी, और बाकी सुरंगों (प्रत्येक दिशा में 2.072 किमी) के माध्यम से होगी।

सुरंग खोदने का काम जनवरी 2021 (दक्षिण की ओर) में शुरू हुआ और जनवरी 2022 में पूरा हुआ, जबकि उत्तर की ओर जाने वाली सुरंग की खुदाई अप्रैल 2022 में शुरू हुई और मई 2023 में पूरी हुई, प्रत्येक सुरंग का आंतरिक व्यास 11 मीटर है और 375 मिमी मोटे कंक्रीट से ढका हुआ है और उस पर एक अग्नि सुरक्षा बोर्ड है।

देश में पहली बार एसएसीएआरडीओ वेंटिलेशन सिस्टम का उपयोग एमसीआरपी सुरंगों पर किया गया है, जिसमें हर 300 मीटर पर उपयोगिता बक्से और आपातकालीन निकास क्रॉस-पैसेज और मुंबई के लिए 7.5 किलोमीटर लंबे नए सैरगाह का प्रावधान है।

1800 वाहनों की क्षमता वाले चार भूमिगत पार्किंग स्थलों के अलावा जुड़वां सुरंग के लिए एक उन्नत यातायात प्रबंधन नियंत्रण प्रणाली प्रदान की गई है।

एमसीआरपी से दोनों दिशाओं में आवागमन का समय कम से कम 70 प्रतिशत और ईंधन की खपत 34 प्रतिशत कम हो जाएगी, जिससे विदेशी मुद्रा की भारी बचत होगी।

परियोजना से वायु और ध्वनि प्रदूषण कम होगा, 70 हेक्टेयर अतिरिक्त हरित क्षेत्र साइकिल ट्रैक, उद्यान, जॉगिंग ट्रैक, ओपन एयर थिएटर आदि के प्रावधानों के साथ समग्र प्रदूषण को कम करेगा।

बनाई जा रही समुद्री दीवार तटीय कटाव को कम करेगी और तट को अरब सागर से आने वाली तूफानी लहरों से बचाएगी, जबकि कार पार्क हाजी अली, महालक्ष्मी मंदिर और वर्ली के पास बनेंगे।

मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने पिछले पखवाड़े घोषणा की थी कि टोल-फ्री एमसीआरपी का एक हिस्सा, दक्षिण की ओर जाने वाली शाखा, महीने के अंत तक खोल दी जाएगी।

Tags:    मुंबई
Next Story
Share it